अब मोटापे से बचने के लिए नहीं करना पड़ेगा स्वादिष्ट नाश्ते को इग्नोर, शाम की चाय के साथ उठाए इन आसान स्नैक्स का लुफ्त

Nikhil Ranjan

नई दिल्ली: मोटापे से आज के वक्त में बहुत सारे लोग परेशान हैं और इसे कम करने के लिए लोग कई सारे तरीके अपनाते हैं। जिनमें से एक है ना खा पाना। वजन कम करने के लिए बाहर का खाना जैसे भूल ही जाते हैं। खासतौर से तब जब स्नैकिंग की बात आती है। शाम की चाय के साथ भूख को शांत करने के लिए हमें तले भुने को भी इग्नोर करना पड़ता हैं। आज हम आपके लिए लाए है बहुत ही स्वादिष्ट और किचन में मौजूद चीज़ों से बनने वाला नाश्ता। हमारी बताई गई इन रेसिपी से आपको चटपटा खाने को मिलेगा साथ ही कैलोरी की चिंता भी नहीं करनी पड़ेगी।

Kajal Raghwani को बाहों में भरकर Pawan Singh ने तोड़ी रोमांस की सभी हदें, किसिंग सीन से मचा हड़कंप

जल्द ही लॉंच होने जा रहीं है माईलेज किंग Hero HF Deluxe, जाने क़ीमत

मात्र 17000 की कम क़ीमत पर घर ले जायें माईलेज किंग कहे जाने वाली Hero HF Deluxe, पढ़े पूरी जानकारी

चिवड़ा

अंधेरी रात में Aamrapali को बाहों में दबोच कर Nirahua ने लिया ऐसा चुम्मा की गाल हुआ लाले लाल, वीडियो देख मचा बवाल

बेडरूम में बंद होकर Kajal Raghwani तो कभी Aamrapli संग Nirahua ने मनाया सुहागरात, लिया ऐसा चुम्मा नकल गई चीख

बीच सड़क पर Nirahua से चिपक कर Aamrapli ने किया खूब रोमांस, वीडियो ने मचाया बवाल

यह सबसे जल्दी और टेस्टी स्नैक्स में से एक है इसके लिए आपको एक कड़ाई में जरा सा जैतून का तेल गर्म करना है और इसमें लगभग 2 कप पोहा, 3 चम्मच खरबूजे के बीज और ½ कप मूंगफली डालना है और अच्छी तरह इससे भुन लेना है। जब यह सभी चीजे अच्छे से भुन जाए उसके बाद इसे एक कटोरे में निकाला लें और इसमें 2 हरी मिर्च, 3 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ प्याज और कटा हुआ हरा धनिया , ¼ टीस्पून हल्दी पाउडर, ½ टीस्पून लाल मिर्च पाउडर डालें. ½ छोटा चम्मच जीरा पाउडर और नमक स्वादानुसार इससे अच्छे से मिक्स कर लें। अब अपनी शाम की चाय के साथ चिवड़ा का मजा लें।

मसाला छोला

इस स्वादिष्ट स्नैक के लिए आपको 2 कप उबले हुए चने लेना हैं और फिर इसमें एक टमाटर कटा हुआ, एक प्याज बारीक कटा हुआ, हारी धनिया, जीरा पाउडर ½ छोटा चम्मच, लाल मिर्च पाउडर करीब एक चम्मच, गरम मसाला ½ छोटा चम्मच इसमें अपने अनुसार काली मिर्च अच्छे से मिक्स कर लें और अब खाने से पहले मोटापे का ना सोचे, इस स्नैक्स का मजा लें।

मूंग दाल भेल

मूंग दाल भेल बनाने के लिए आपको एक कड़ाई या पैन में ½ छोटा चम्मच जैतून का तेल लेलें इसमें कटा हुआ लहसुन एक चम्मच, एक से दो हरी मिर्च, 1 कप के करीब उबली हुई हरी मूंग दाल डाल दें। फिर इसे मिला लें। अब अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इसमें ½ छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर और ½ छोटा चम्मच अमचूर, नमक और काली मिर्च को मिला लें। अब इसे अच्छे से भुन लें और मुरमुरा मिला लें और शाम के चाय के साथ इसका लुफ्त उठाए।

आप अपने सुबह शाम के स्नैक्स के लिए इन तीनों डिशेस को शामिल कर सकते हैं। इसके खाने से आपके शरीर का वजन भी नहीं बढ़ेगा साथी आपके मुंह का स्वाद भी बरकरार रहेगा।

Share this Article