नई दिल्ली। वजन जितना तेजी से बढ़ता है उतना ही मुश्किल से घटता है। बहुत से लोगों के लिए वजन घटाना इतना मुश्किल होता है कि वह इसे कम करने के लिए अपने मनपसंद खाना को छोड़ते हैं, सुबह शाम पसीना बहाकर एक्सरसाइज करते हैं, डाइट कॉन्शियस हो जाते हैं, जिम जाते हैं और ना जाने क्या कुछ नहीं अपनाते हैं ताकि उनका वजन कम हो जाए, जरूरी नहीं है कि डाइटिंग करने से वजन कम हो लेकिन आप कुछ स्वादिष्ट अपने मनपसंद की चीजों को खाते हुए भी अपने शरीर के चर्बी को कम कर सकते हैं।

देसी खाने से शरीर को बहुत पोषण मिलता है जोकि वेट कंट्रोल करने का काम करता है। साथी खाने की क्रेविंग को कम करता है, ऐसे में अगर आप अपने फेवरेट खाने को चार्ट बनाकर लाए हैं और वजन कंट्रोल करने के बारे में सोच रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल नहीं है आप इन चीजों का सेवन करते हुए भी वजन घटा सकते हैं और अपनी क्रेविंग और भूख को शांत कर सकते हैं।

मूंग दाल का चीला

वजन घटाने वाले व्यक्तियों के लिए मूंग दाल बेहतरीन अनाज है । अगर आप भी वजन घटाना चाह रहे हैं तो खाने-पीने का समय फिक्स करें। शाम को जल्दी खाना और खाने में प्रोटीन बेस्ड खाना खाना ज्यादा खाना चाहिए। मूंग दाल का चीला आपके वजन घटाने के लिए बेहतरीन रेसिपी हो सकती है।

दाल चावल

घर का बना दाल चावल परफेक्ट और बेस्ट फूड में से एक है इसमें मौजूद प्रोटीन एवं कार्बोहाइड्रेट बेहतरीन कॉन्बिनेशन हैं। इसमें अगर आप देसी घी लेते हैं तो आपको फैट भी मिलता है। वजन घटाने वाले लोगों को घी का सेवन नहीं करना चाहिए, आप पूरे दिन में एक चम्मच घी खाते हैं तो इससे आपका पोषक तत्व मिलेगा और शरीर मजबूत होगा ना कि मोटापा बढ़ेगा। एक चम्मच घी खाने से कुछ नहीं होता है।

इडली सांभर

इडली सांभर बहुत से लोगों का फेवरेट डिश है, साउथ इंडिया में सुबह नाश्ते में इडली सांभर परोसी जाती है। इडली स्टीम से पकाई जाती है और सांभर दाल से बनाई जाती है, जो कि दोनों सब्जी से भरपूर होता हैं। मूंग डोसा बहुत से लोगों को खूब पसंद होता है। वेट लॉस करने वाले को डोसा खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है। दलिया, मूंग दाल स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना गया है। ज्यादातर बीमारी पड़ने पर मूंग दाल दलिया खाने की सलाह देते हैं लेकिन अगर आप भी वजन घटाना चाह रहे हैं तो आप इसे खा सकते हैं। यह आपके पेट को भरा रखने के साथ-साथ मोटापे को कंट्रोल करता है।


Latest News