Mung ki khechadi: इन चीजों को मिलाकर बनाएं मूंग दाल की खिचड़ी, मिलेंगे कमाल के फायदे

Avatar photo

By

Sanjay

Mung ki khechadi: दाल-चावल की खिचड़ी तो अक्सर घरों में खाई जाती है, लेकिन क्या आपने कभी बाजरा और मूंग दाल की खिचड़ी का मजा लिया है? जी हां, यह खिचड़ी न सिर्फ स्वाद में लजीज है, बल्कि पोषण के लिहाज से भी बेहद फायदेमंद है.

अगर डायबिटीज के मरीज चावल से बनी खिचड़ी खाते हैं तो उनका ब्लड शुगर बढ़ सकता है, लेकिन अगर बाजरा और मूंग दाल से बनी खिचड़ी खाई जाए तो ये खिचड़ी ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करती है. दरअसल, बाजरे में मौजूद पोषक तत्व न सिर्फ शुगर को कम करते हैं बल्कि मोटापा कम करने में भी कारगर हैं।

बाजरा-मूंग की खिचड़ी बनाना भी बहुत आसान है और इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है. अगर आपको स्वाद के साथ-साथ पोषण की भी चिंता है तो बाजरा-मूंग की खिचड़ी एक बेहतरीन विकल्प होगी. आइए जानते हैं बाजरा-मूंग की खिचड़ी कैसे बनाई जाती है.

सामग्री

बाजरा – 1/2 कप

मूंग दाल – 1/2 कप

जीरा – 1 चम्मच

हल्दी – 1/4 छोटी चम्मच

हींग – 1 चुटकी

हरा धनिया – 1 बड़ा चम्मच

देसी घी – 2 चम्मच

नमक – स्वादानुसार

बाजरा-मूंग की खिचड़ी बनाने की विधि

स्वाद और पोषण से भरपूर बाजरा-मूंग खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले बाजरे को साफ करके रात भर (कम से कम 8 घंटे) पानी में भिगो दें.

इसके बाद सुबह बाजरे को छन्नी की सहायता से पानी निकाल दें और बाजरे को सिंक के नल के नीचे रखकर दो-तीन बार अच्छी तरह धो लें। – इसके बाद साबुत हरी मूंग लें और उसे साफ कर लें. – फिर प्रेशर कुकर में भिगोया हुआ बाजरा और मूंग दाल डालें और कुकर में 2 कप पानी डालें.

इसके बाद कुकर में स्वादानुसार नमक डालें और ढक्कन लगाकर 4-5 सीटी आने दें. – इसके बाद गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर अपने आप निकलने दें.

जब प्रेशर निकल जाए तो ढक्कन खोलें. – इसके बाद एक पैन में देसी घी डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. – घी पिघलने पर इसमें जीरा, हींग और हल्दी पाउडर डालकर कुछ सेकेंड तक भून लीजिए.

जब जीरा चटकने लगे तो इसमें मूंग दाल और बाजरा का मिश्रण डालें और मध्यम आंच पर 3 से 4 मिनट तक चलाते हुए पकाएं.

जब खिचड़ी अच्छे से पक जाए तो गैस बंद कर दें और इसे एक सर्विंग बाउल में निकाल लें और हरी धनिया पत्ती से गार्निश करें. स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक बाजरा-मूंग दाल की खिचड़ी परोसने के लिए तैयार है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App