Monsoon Update: रॉकेट बनेंगे बादल और गिरेगी बिजली, इन इलाकों में होगी तबाही वाली बारिश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः उत्तर भारत के हिस्सों में अब मौसम का तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है, जिससे लोगों को अब गर्मी सताने लगी है। वैसे पर्वतीय इलाकों में अभी भी बर्फबारी देखने को मिल रही है। इससे तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जा रही है। हालांकि कुछ दिन पहले बारिश होने से पहाड़ी और मैदानी इलाकों में तापमान काफी नीचे चला गया था।

इसके अलावा अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित आसपास के हिस्सों में धूप खिली रहने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इसके अलावा दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों की बात करें तो देर रात बारिश होने से तापमान नीचे लुढ़क गया। पूर्वोत्तर राज्यों में भी मौसम का रंग रूप तेजी से बदलता दिख रहा है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में बादलों की गरज के साथ झमाझम बारिश होने की उम्मीद जताई है।

इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के अनुसार, आगामी चार दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही 12 और 13 मार्च को इस क्षेत्र में छिटपुट आंधी और बिजली गिरने की उम्मीद जताई है।

आईएमडी ने कहा कि आगामी 2 दिनों के दौरान रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल में तापमान बढ़ेगा, जिससे लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ेगा। साथ ही 11 से 13 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट हल्की बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है।

बर्फबारी और 14 और 15 मार्च को छिटपुट हल्की बारिश या बर्फबारी का दौर देखने को मिलेगा। IMD ने 13 मार्च को व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी की भी चेतावनी जारी कर दी है। वहीं, 12 और 13 मार्च को इस क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां जमकर होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, 11 और 12 मार्च को उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। इसके अलावा 13 और 14 मार्च को काफी व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी के साथ 13 मार्च को छिटपुट गरज और बिजली गिर सकती है।

हिमाचल प्रदेश में 11 से 12 मार्च के बीच और फिर 14 मार्च को छिटपुट बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद जताई गई है। 13 मार्च को बारिश और बर्फबारी की तीव्रता तीव्र रहने की संभावना जताई है। 11 से 14 मार्च के दौरान पंजाब में और 13 मार्च को हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में मामूली बारिश हो सकती है।

11 और 13 मार्च को पंजाब में और 13 मार्च को हरियाणा में छिटपुट आंधी और बिजली गिरने की उम्मीद जताई गई है। उत्तर पूर्व भारत में, 13 और 14 मार्च को असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, और त्रिपुरा में हल्की बारिश का दौर देखने को मिल सकता है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App