Job Carrier: 12वीं कक्षा के बाद कैसे पाए अच्छी नौकरी, किस फील्ड में बनाएं अपना कैरियर

Avatar photo

By

Govind

Job Carrier: 12वीं पास करने के बाद बच्चों के पास करियर के विकल्प कम हो जाते हैं और कई बार बच्चे असमंजस में रहते हैं कि उन्हें आगे क्या करना चाहिए। अगर आपने 12वीं में साइंस लिया है और आप अपना करियर बेहतर बनाना चाहते हैं।

ये खबर आपके लिए विस्तृत जानकारी लेकर आई है. 12वीं कक्षा में बच्चों के लिए विषय विज्ञान, वाणिज्य और कला हैं। साइंस स्ट्रीम वाले छात्र विभिन्न क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं। सबसे पहले, छात्र मेडिकल और इंजीनियरिंग के अलावा कृषि पाठ्यक्रम, बागवानी पाठ्यक्रम, पशु चिकित्सा और जैव प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम और उन्नत कंप्यूटर पाठ्यक्रम भी अपना सकते हैं। इस संबंध में हमने सोबन सिंह जीना यूनिवर्सिटी के फिजिक्स के प्रोफेसर प्रवीण सिंह बिष्ट से खास बातचीत की.

बातचीत करते हुए प्रोफेसर प्रवीण सिंह बिष्ट ने कहा कि 12वीं के बाद बच्चों का करियर शुरू होता है, जो बहुत महत्वपूर्ण है. उनका मानना है कि बच्चे पारंपरिक पाठ्यक्रमों में कम रुचि दिखा रहे हैं। जिन बच्चों का 12वीं में विज्ञान विषय गणित या जीव विज्ञान रहा है।

उनके लिए सबसे अच्छा करियर विकल्प मेडिकल या इंजीनियरिंग का क्षेत्र हो सकता है। जिसमें वह अपने लिए बेहतर भविष्य बना सके। इसके अलावा आजकल कंप्यूटर का जमाना है और बच्चे भी कंप्यूटर में एडवांस कोर्स कर रहे हैं।

बीएससी में कई बेहतरीन कोर्स हैं।

प्रवीण बिष्ट ने बताया कि यदि बच्चा बी.एससी. 12वीं के बाद बच्चा कृषि, पशु चिकित्सा, वानिकी, बागवानी और कंप्यूटर में उन्नत पाठ्यक्रम कर सकता है। इसके अलावा भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत बच्चों के कौशल विकास के लिए कई व्यावसायिक पाठ्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। जिनके पास बायो ग्रुप है वे मेडिकल क्षेत्र में जाकर अपना उज्ज्वल भविष्य बना सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App