IPS Ambika: 18 की उम्र में दिया दो बच्चे को जन्म, फिर भी बनी IPS जाने सक्सेस स्टोरी

Avatar photo

By

Sanjay


IPS Ambika: किसी ने क्या खूब कहा है कि “बिना समय देखे बस मेहनत करो, एक दिन आपकी मेहनत देखकर समय बदल जाएगा”। इन बातों को सच साबित कर दिखाया है आईपीएस अधिकारी एन. अंबिका । तमिलनाडु के रहने वाले एन. अंबिका की शादी महज 14 साल की उम्र में हो गई थी और वह महज 18 साल की उम्र में दो बच्चों की मां बन गईं।

वैसे तो वह अपनी शादीशुदा जिंदगी से काफी खुश थीं, लेकिन उनकी जिंदगी में एक ऐसी घटना घटी, जिसके बाद उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देने का फैसला किया।

उन्होंने यूपीएससी परीक्षा देने के लिए अपनी छूटी हुई पढ़ाई फिर से शुरू की और आईपीएस बनने तक हार नहीं मानी। इस कठिन सफर में उनके पति ने भी उनका खूब साथ दिया.

14 साल की उम्र में शादी हुई और 18 साल की उम्र में मां बन गईं

महज 14 साल की उम्र में अंबिका की शादी डिंडिकल के एक पुलिस कांस्टेबल से कर दी गई। वहीं 18 साल की उम्र में वह दो बच्चों की मां भी बन गई थीं.

इतनी कम उम्र में शादी होने के कारण अंबिका अपनी स्कूली शिक्षा भी पूरी नहीं कर पाईं. हालाँकि, वह अपनी शादीशुदा जिंदगी से बहुत खुश थीं। आईपीएस बनना तो दूर उनका आगे की पढ़ाई पूरी करने का भी कोई इरादा नहीं था।

इस घटना ने मुझे आईपीएस बनने के लिए प्रेरित किया

एक बार अंबिका अपने कॉन्स्टेबल पति के साथ गणतंत्र दिवस की परेड देखने गई थीं. वहां उन्होंने अपने पति को कई उच्च पद के अधिकारियों को सलाम करते देखा, जो शायद उन्हें पसंद नहीं आया.

घर आकर अंबिका ने जब अपने पति से इस बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि वह मेरे वरिष्ठ अधिकारी हैं इसलिए मुझे उन्हें सलाम करना होगा. यही वह घटना थी जिसने अंबिका को आईपीएस बनने पर मजबूर कर दिया।

अंबिका ने अपने पति से आईपीएस बनने की तैयारी और तरीकों के बारे में पूरी जानकारी ली। इसके अलावा परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले उनके पति ने उन्हें आईपीएस को मिलने वाले सम्मान के बारे में भी पूरी जानकारी दी थी. यूपीएससी से जुड़ी सारी जानकारी हासिल करने के बाद अंबिका ने सिविल सेवा परीक्षा देने का फैसला किया.

छूटी हुई पढ़ाई फिर से शुरू की

अंबिका के लिए यूपीएससी तक का सफर काफी लंबा रहा. इसके लिए अंबिका ने सबसे पहले अपनी छूटी हुई पढ़ाई दोबारा शुरू की. उन्होंने एक निजी कोचिंग की मदद से 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की और फिर दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से 12वीं कक्षा और स्नातक की पढ़ाई पूरी की। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद अंबिका ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी।

पति का पूरा सहयोग मिला

अंबिका अपने परिवार के साथ डिंडीगुल नामक एक छोटे से शहर में रहती थीं, जहां यूपीएससी की तैयारी के लिए कोई कोचिंग सेंटर नहीं था। ऐसे में अंबिका ने चेन्नई जाकर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया.

इस फैसले में उनके पति ने उनका पूरा साथ दिया. उन्होंने चेन्नई में अंबिका के रहने और पढ़ाई की पूरी व्यवस्था की. परीक्षा की तैयारी के दौरान अंबिका के पति अपनी नौकरी के साथ-साथ दोनों बच्चों की भी देखभाल करते थे ताकि अंबिका पर किसी भी तरह का कोई दबाव न हो।

कई असफलताएं भी हौसला नहीं तोड़ सकीं.

अंबिका ने यूपीएससी परीक्षा के लिए बहुत मेहनत की, लेकिन इसके बावजूद वह इस परीक्षा में तीन बार असफल रहीं। हालात ऐसे हो गए कि इतनी असफलता के बाद उनके पति और परिवार वाले उन्हें घर वापस लौटने के लिए कहने लगे।

अम्बिका हार स्वीकार नहीं करना चाहती थी। इसलिए, अंबिका ने अपने पति से एक बार फिर यूपीएससी परीक्षा देने का मौका मांगा, जिस पर वह सहमत हो गए और अंबिका का यह आखिरी प्रयास सफल रहा।

चौथे प्रयास में आईपीएस बनने का सपना पूरा किया।

अंबिका ने अपना चौथा प्रयास साल 2008 में दिया था। इस बार उन्होंने परीक्षा पास करने के लिए कड़ी मेहनत की, जिसके परिणामस्वरूप उन्होंने देश की सबसे कठिन परीक्षा पास की और आईपीएस बनने का अपना सपना पूरा किया। ट्रेनिंग के बाद अंबिका को महाराष्ट्र कैडर में पोस्टिंग मिली. अंबिका आज मुंबई में जोन-4 की डीसीपी के पद पर तैनात हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App