नई दिल्ली। PM Ujjwala Yojana 2: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना-पीएमयूवाई-2.0 (उज्ज्वला 2.0) के लाभार्थियों को न केवल जमा-मुक्त एलपीजी कनेक्शन मिलेगा, बल्कि न्यूनतम कागजी कार्रवाई के साथ पहला रिफिल और हॉटप्लेट भी मुफ्त में दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से उज्ज्वला योजना 2.0 का शुरुआत किया।

सरकार ने कहा, योजना के तहत प्रवासियों को राशन कार्ड या कोई पता प्रमाण जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी। एक स्व-घोषणा पर्याप्त मानी जाएगी।योजना के तहत लाभार्थी को गैस कनेक्शन के साथ-साथ गैस का चूल्हा भी मिलेगा और पहली बार भरा हुआ सिलेंडर भी फ्री मिलेगा।

बता दें कि उज्ज्वला योजना के पहले संस्करण में सरकार सिर्फ LPG कनेक्शन के लिए 1600 रुपए (डिपॉडिट मनी) की राशि की आर्थिक सहायता देती थी और इस योजना के तहत गैस कनेक्शन पाने वाले परिवार स्टोव और सिलेंडर के लिए बिना ब्याज के लोन ले सकते थे।

कब शुरु हुई ये योजना?

लगभग पांच साल पहले, यूपी चुनावों से पहले, पीएम मोदी ने 1 मई, 2016 को राज्य के बलिया जिले में इस योजना का पहला संस्करण (उज्ज्वला 1.0) लॉन्च किया था।जानकारी के मुताबिक इस बार उज्ज्वला 2.0 के अंतर्गत 800 रुपए से अधिक की कीमत वाला सिलेंडर और एक स्टोव मुफ्त में उपभोक्ताओं को दिए जाने की उम्मीद है।

वित्त मंत्री बजट भाषण में की ये घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को 2021-22 में 1 करोड़ नए लाभार्थियों के लिए योजना का विस्तार करने की घोषणा की थी. उन्होंने अपने बजट भाषण में कहा, उज्ज्वला योजना, जिसने 8 करोड़ परिवारों को लाभान्वित किया है, को 1 करोड़ से अधिक और लाभार्थियों को कवर करने के लिए विस्तारित किया जाएगा।

कैसे लें इस योजना का लाभ?

इस योजना में ऑनलाइन आवेदन का प्रावधान होगा। अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) से संबंधित गरीब परिवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। आवेदकों को केवाईसी के लिए एक फॉर्म भरना होगा, जिसके लिए किसी नोटरी के हलफनामे की जरूरत नहीं होगी।

प्रवासियों के पास यदि निवास प्रमाण पत्र नहीं होगा तो उनको सेल्फ डिक्लेरेशन का ऑप्शन दिया जाएगा। लोग इसे कॉमन सर्विस सेंटर या फिर गैस कंपनियों की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए कॉमन सर्विस सेंटर या फिर गैस कंपनियों की वेबसाइट से कर सकते है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts