IMD ALERT: गरजेंगे बादल-आएगा तूफान, यूपी सहित इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

IMD ALERT: देशभर में इन दिनों मौसम का मिजाज काफी रंग बदलता जा रहा है, जिससे मैदानी हिस्सों में गर्मी का स्तर बढ़ रहा है तो पहाड़ों में बर्फबारी का दौर जारी है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर के ऊपर इलाकों में लगातार बर्फबारी होने से अभी भी सर्दी का सामना करना पड़ रहा है। राजधानी दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में तेज धूप खिली होने से तापमान में बढ़ोतरी होती जा रही है, जिससे गर्मी से पसीना निकल रहा है।

गर्मी से बचाव को लोग कूलर और पंखों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिए हैं। पूर्वोत्तर राज्यों में भी तापमान का स्तर लगातार बढ़ने से लोगों को गर्मी सताने लगी है। इसके अलावा दक्षिण भारत के तमाम हिस्सों में देर रात बारिश होने से मौसम काफी सुहावना हो गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में बिजली का चमक और गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन राज्यों में होगी बादलों की गरज के साथ भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार(आईएमडी) के देश के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। आगामी कुछ दिनों तक यही स्थिति बने रहने की उम्मीद जताई गई है। दिल्ली से सटे नोएडा से लेकर लखनऊ तक तापमान में बढ़ोतरी होने की उम्मीद जताई गई है।

दिन में तेज धूप के बाद लोगों को राहत मिलने की संभावना जताई गई है। पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क बने रहने की उम्मीद जताई है। उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में मध्यम से तीव्र बारिश बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। उत्तराखंड में आज भी छिटपुट बारिश होने की संभावना जताई गई है।

वहीं, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, मणिपुर, मेघालय और नगालैंड में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके अलावा मिजोरम और त्रिपुरा में आज से 5 अप्रैल के दौरान छिटपुट गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

यहां भी जमकर बरसेंगे बदरा

आईएमडी के मुताबिक, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में गरज और बिजली की गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। बिहार में ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली में कई स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इसके अलावा बारिश और ओलावृष्टि देखने को मिल सकती है। सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है। दिल्ली के कुछ इलाकों न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। हिमाचल में बारिश-बर्फबारी का दौर देखने को मिल सकता है। तूफान से कई जगह पेड़ गिरने की भी उम्मीद है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App