Healthy Breakfast: पौष्टिकता से भरपूर है पालक से बनने वाली ये रेसिपीज, बच्चों से लेकर बड़ों तक आएगी पसंद,

By

Timesbull

Healthy Breakfast: साउथ इंडियन डिश इडली बहुत लोकप्रिय है, ज्यादातर लोग अपने नाश्ते और स्नेक के रूप में इडली खाना पसंद करते हैं। साउथ इंडिया की खानों की खास बातें होती है कि इसे पचाने और बनाना बहुत आसान होता है। यह काफी हल्की डिश होती है जो पौष्टिक और सेहतमंद तत्वों से भरपूर होती है। आम घरों में प्लेन इडली बनाया जाता है लेकिन क्या आपने कभी पालक इडली का स्वाद चखा है, अगर नहीं तो आज के इस रेसिपी में हम पालक इडली की रेसिपी लेकर आए हैं जो बनाने में काफी सरल और सेहतमंद है। यह high-fiber गुणों से भरपूर है। आइए जानते हैं इस रेसिपी के बारे में-


पालक इडली बनाने की आवश्यक सामग्री
1 कप सूजी (रवा)
2 कप पालक कटी
1/3 कप गाजर कद्दूकस
1 कप दही
1 टी स्पून राई
1 टेबलस्पून उड़द दाल
1 टेबलस्पून चना दाल
1 टेबलस्पून काजू
1 टी स्पून अदरक कटा
2 हरी मिर्च
1 टी स्पून जीरा
1/4 टी स्पून खाने वाला सोडा
1 टेबलस्पून देसी घी
स्वादानुसार नमक
पालक इडली कैसे बनाएं

पालक इडली बनाने के लिए पालक के पत्तों को धोकर साफ करलें, डंठल को छोड़कर बारीक काट लें। अब एक कड़ाही में घी डालकर गर्म करें इसमें राई दाना डालें और बाद में उड़द दाल, चना दाल और काजू डालकर थोड़ा रोस्ट करें।

अब कद्दूकस किया हुआ गाजर डालकर 2 मिनट और भूनें इसके बाद इसमें एक कप रवा डालकर और अच्छे से 3-4 मिनट के लिए अब इस मिक्सचर को दूसरे बर्तन में निकाल कर रख लें।

अब इसमें दही डालकर अच्छे से मिक्स करें 10 मिनट के लिए छोड़ दें बाद में एक कड़ाई में पिर घी डाले और उसमें आधा चम्मच जीरा, अदरक और हरी मिर्च डालकर पालक डालकर थोड़ी देर के लिए भून लें जब यह ठंडा हो जाए तो इसे जार में डालकर एक तिहाई कप पानी डालकर बारीक पीस लें। इस पेस्ट को रवा में मिक्स कर लें। इसके बाद में खाने वाला सोडा और नमक मिलाएं। इडली के पॉट में घी लगाकर बैटर को डालते हैं, अब इसे 15 मिनट के लिए स्टीम करें। पकने के बाद इसे निकाल लें आपका पौष्टिकता से भरपूर पालक इडली तैयार है। नारियल की चटनी या फिर हरी चटनी के साथ गरमागरम परोसें।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram