Homeभारतपीरियड्स में होने वाले असहनीय दर्द से छुटकारा पाने के लिए नहाएं...

पीरियड्स में होने वाले असहनीय दर्द से छुटकारा पाने के लिए नहाएं इस पानी से, तुरंत होगा फायदा

नई दिल्ली। पीरियड्स, मासिक धर्म महिला के हर महीने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इससे महिलाओं के शरीर में मौजूद ब्लड साफ होते हैं पीरियड को लेकर लोगों के अंदर बहुत से मित्र होते हैं, जैसे कि पीरियड में खट्टा नहीं खाना चाहिए, पेट नहीं खुजलाना चाहिए, दूध की बनी चीजें नहीं खाना चाहिए, इस मिथ्या में यह सभी एक यह भी है कि आप अगर गर्म पानी में नहाते हैं तो आपका दर्द कम होता है और पीरियड्स फ्लो बढ़ता है लेकिन क्या यह पूरी तरह से मिथ्या है या सच्चाई आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे।

पीरियड्स के फ्लों को बढ़ाने के लिए आप गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं या नहीं इसे आप नीचे लेख में पड़े वाकई गर्म पानी से होता है। पीरियड फ्लो कहा जाता है कि गर्म पानी से नहाने से ब्लड वाहिकाओं को फैलने में मदद मिलती है। जिससे ब्लड फ्लो बढ़ जाता है। पीरियड फ्लो के दौरान भी यह बातें लागू होती है जब आप गर्म पानी से नहा रहे होते हैं तो आपके शरीर को आराम महसूस होता है।

आपकी मांसपेशियां शांत हो जाती हैं। इसके साथ ही आपके मूड के ऊपर भी इसका तुरंत असर पड़ता है। यही कारण है कि महिलाएं लंबे समय तक पानी गर्म पानी में नहाना पसंद करती हैं, साथ ही यह स्ट्रेस को भी दूर करता है।

एक्सपर्ट क्या कहते हैं

इसको लेकर एक्सपर्ट का कहना है कि गर्म पानी में नहाने वाली बात कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिला है। गर्म पानी से ब्लड फ्लो बढ़ सकता है लेकिन फिर भी गर्म पानी में नहाने से आपको बेहतर महसूस होगा और आप फ्रेश फील करेंगे और दर्द के लिए हीट थेरेपी, गरम पानी, आपके पीरियड्स के दौरान हो रही और दर्द को कम करने का काम करती है जो महिलाएं परेशान रहती हैं और इसके राहत पाने के लिए हीटर का उपयोग करती है तो उन्हें लंबे समय तक दर्द नहीं होता है। दर्द कम करने के लिए भी गर्म पानी एक अच्छा उपाय है गर्म पानी से आप हाइड्रेट रहते हैं इसलिए सूजन कम होता है और पाचन तंत्र कंट्रोल में रहता है पीरियड के दौरान मीठी और तली हुई चीजों को खाएं ध्यान रखें कि ज्यादा मात्रा में नहीं खाना है ,सब्जी और फलों का सेवन करें इससे धीरे-धीरे कम हो जाते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular