Home Care Tips: घर पर कंबल चमकाने का ये है दुनिया का सबसे आसान तरीका, जल्दी सीखें

Avatar photo

By

Govind


Home Care Tips: सर्दी का मौसम अब धीरे-धीरे विदा हो रहा है और जल्द ही चिलचिलाती धूप आपको परेशान करने लगेगी। अब इतनी गर्मी नहीं है कि देर तक एसी या पंखा चलाया जाए, लेकिन इतनी ठंड भी नहीं है कि मोटा कंबल ओढ़ लिया जाए. अब कंबल और गर्म कपड़े वापस रखने का समय आ गया है। लेकिन कंबल रखने से पहले हर कोई चाहता है कि उसकी साफ-सफाई का ध्यान रखा जाए और उसे पैक करने से पहले ड्राई क्लीनिंग के लिए दे दिया जाए। अब जब ड्राई क्लीनिंग की बात आती है तो जहां सामान्य कपड़ों की कीमत 200-300 रुपये होती है, वहीं कंबल के लिए दुकानदार 500-800 रुपये लेते हैं।

कुछ बड़े ड्राई क्लीनर ड्राई क्लीनिंग के लिए 1000 रुपये तक भी चार्ज करते हैं। यह बहुत निराशाजनक है, क्योंकि कंबल की ड्राई क्लीनिंग के लिए हर साल इतने पैसे देकर 2-3 साल के पैसे में नया कंबल खरीदा जा सकता है। ऐसे में कई लोगों के मन में ये सवाल भी आता है कि क्या कंबल को वॉशिंग मशीन में धोया जा सकता है.

तो इसका उत्तर है, हां, आप कंबल को वॉशिंग मशीन में बिल्कुल धो सकते हैं। लेकिन केवल तभी जब उसके केयर लेबल पर लिखा हो कि ऐसा करना कंबल के लिए सुरक्षित है। कुछ सामग्रियों को मशीन से नहीं धोया जाना चाहिए और उन्हें ड्राई-क्लीन किया जाना चाहिए। यदि आप इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि अपने कंबल की देखभाल कैसे करें, तो इसे धोने से पहले निर्माता के निर्देशों को अवश्य पढ़ें।

यदि यह मशीन में धोने योग्य है तो इसे घर पर भी धोया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले यह जांच लें कि आपकी वॉशिंग मशीन किस क्षमता के साथ आती है। मान लीजिए आपकी वॉशिंग मशीन 7 किलो की है और ऐसे में आपका कंबल 7 किलो या उससे कम का है तो उसे वॉशिंग मशीन में डालें और फिर जेंटल प्रोग्राम पर सेट करें। यह आपकी वॉशिंग मशीन में Delicates के नाम से हो सकता है। इसलिए इसे अपनी सुविधा के अनुसार ही देखें.

अगर आप कंबल को वॉशिंग मशीन में धो रहे हैं तो उसे सुखाने से पहले उसे दो-तीन बार ऊपर-नीचे कर लें, ताकि वह एक जगह इकट्ठा न हो जाए। ध्यान देने वाली बात यह है कि हर कंबल का मटीरियल अलग होता है, इसलिए महंगे कंबल को वॉशिंग मशीन में डालने से पहले निर्देश पढ़ लें।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App