Holi Confirm Ticket: होली पर घर जाने के लिए ट्रेन में ऐसे मिलेगी कंफर्म सीट, अपनाएं ये तरीके

Avatar photo

By

Govind

Holi Confirm Ticket: होली का त्योहार आने वाला है और लोगों ने इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. देशभर के दूसरे शहरों में काम करने वाले लोग पहले ही छुट्टी की योजना बना चुके हैं और अब घर जाने की तैयारी कर रहे हैं। इस वीकेंड लाखों लोग अपने घरों के लिए निकलेंगे।

क्योंकि सोमवार 25 मार्च को होली है. ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगों को हो रही है जो ट्रेन से घर जाते हैं. कई बार सीट कन्फर्म नहीं होती और घर जाने में दिक्कत होती है. आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप कंफर्म सीट पा सकते हैं।

रेलवे चला रहा है स्पेशल ट्रेन

अगर आपने अभी तक अपना टिकट बुक नहीं किया है तो तुरंत करा लें, सबसे पहले देख लें कि जिस ट्रेन से आप जा रहे हैं उसमें कितनी वेटिंग लिस्ट है। अगर वेटिंग टाइम ज्यादा है और टिकट फुल हैं तो आप दूसरी ट्रेनों का विकल्प चुन सकते हैं। होली के मौके पर रेलवे की ओर से कई राज्यों के लिए स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं. बताया गया है कि 50 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था की गई है. इनमें से ज्यादातर ट्रेनें यूपी और बिहार के रूट पर हैं।

विकल्प सुविधा का उपयोग करें

अगर आपको कन्फर्म सीट नहीं मिल रही है तो आप रेलवे की विकल्प स्कीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे यात्रियों को कन्फर्म सीट मिलने की संभावना बढ़ जाती है. जब आप टिकट बुक करेंगे तो आपको विकल्प का यह विकल्प दिखेगा, इसमें आपको कई ट्रेनों के विकल्प मिलेंगे। साथ ही आप सीधे की बजाय एक जगह उतरकर दूसरी ट्रेन में चढ़ सकते हैं. इस विकल्प के जरिए किसी भी ट्रेन में सीट उपलब्ध होने पर आपकी सीट पक्की हो जाती है। कुल सात ट्रेनों को चुनने का विकल्प है।

अगर आपको फिर भी टिकट नहीं मिलता है तो आप तत्काल का विकल्प भी देख सकते हैं। हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि आपको तुरंत टिकट मिल जाए. इसमें पहले आओ पहले पाओ के आधार पर टिकट कन्फर्म किया जाता है। तत्काल टिकट की बुकिंग ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले शुरू हो जाती है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App