नई दिल्ली: आज के समय में आधार कार्ड भारत में सभी आधिकारिक कार्यों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। 12 अंकों की आधार संख्या के बिना, भारतीय कई सरकारी योजनाओं के तहत दिए जाने वाले लाभों का लाभ नहीं उठा सकते हैं। पैन पंजीकरण से लेकर आईटी रिटर्न तक, भारतीयों को सरकार से संबंधित लगभग सभी सेवाओं के लिए आधार की आवश्यकता होती है।

हालांकि, आधार कार्ड को अपनाने की बढ़ती संख्या के साथ, कई जालसाजों ने महत्वपूर्ण दस्तावेजों का दुरुपयोग करना शुरू कर दिया है। यही कारण है कि आधार जारी करने वाली संस्था – भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) – ने अब उपयोगकर्ताओं को आधार कार्ड लॉकिंग और अनलॉकिंग सुविधा का उपयोग करने का सुझाव दिया है।

आप अपने आधार कार्ड को कई बार लॉक कर सकते हैं जब आप किसी भी सेवा के लिए आधार कार्ड का उपयोग नहीं कर रहे हों। जब आप किसी सेवा का लाभ उठाने के लिए इसका उपयोग करने की योजना बना रहे हों तो यह सुविधा आपको केवल अपने आधार कार्ड को अनलॉक करने की अनुमति देती है।

इस तरह आपका आधार कार्ड सुरक्षित रहेगा और धोखेबाज आपके विवरण का दुरुपयोग नहीं कर पाएंगे। अपने आधार कार्ड को लॉक और अनलॉक करने के लिए आपको बस कुछ सरल चरणों का पालन करना होगा। यह भी पढ़ें: सोने की कीमत आज, 18 जुलाई 2021: दिल्ली में सोना 48,200 रुपये पर कारोबार, अपने शहर में कीमतों की जाँच करें

यहां यूआईडीएआई की वेबसाइट पर आधार कार्ड को लॉक/अनलॉक करने का तरीका बताया गया है

1. uidai.gov.in पर जाएं।

2. माय आधार में आधार सेवा अनुभाग में आधार लॉक और अनब्लॉक पर क्लिक करें।

3. अगले पेज पर ‘लॉक यूआईडी’ पर क्लिक करें।

4. 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर (यूआईडी) दर्ज करें।

5. अब वेबपेज पर अपना नाम और पिनकोड डालें।

6. सुरक्षा कोड के साथ अपने विवरण सत्यापित करें।

7. सिक्योरिटी कोड डालने के बाद आपको या तो ओटीपी या टीओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

8. अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।

9. आपका आधार नंबर लॉक हो जाएगा।

अपना आधार कार्ड अनलॉक करने के लिए, आपको इसी तरह की प्रक्रिया को दोहराना होगा। आप अपने आधार कार्ड को लॉक या अनलॉक करने के लिए एमआधार ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts