Helth Tips: आप भी रोजाना सुबह खाएं ये पत्ते, मिलेगा शानदार फायदा

Avatar photo

By

Sanjay


Helth Tips: करी पत्ते का इस्तेमाल रसोई में दालें और सब्जियां तलने के लिए किया जाता है. इसकी खुशबू खाने का स्वाद बढ़ा देती है. साथ ही इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। इस पत्ते में विटामिन ए, बी, सी और ई के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस भी होता है। करी पत्ता अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करता है। इसके अलावा इस लेख में हम आपको बताएंगे कि करी पत्ते के सेवन से और क्या फायदे होते हैं।

करी पत्ता खाने के फायदे

बालों का झड़ना रोकें

खराब जीवनशैली के कारण कम उम्र में ही बालों के सफेद होने और झड़ने की समस्या तेजी से बढ़ रही है। इससे राहत पाने के लिए कई लोग बालों पर मेहंदी की पत्तियों का पेस्ट लगाते हैं, वहीं आप करी पत्ते का इस्तेमाल हेयर मास्क के रूप में भी कर सकते हैं। जैसे इसे लागू किया जा सकता है. यह बालों को काला करने में बहुत मददगार है।

विष बाहर निकलते हैं

वहीं, अगर आप सुबह खाली पेट करी पत्ता चबाते हैं तो आपके शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। जिससे त्वचा में निखार आता है. इसे चबाने के अलावा आप चेहरे पर भी लगा सकते हैं। आपको बस करी पत्ते के पेस्ट में शहद और बेसन मिलाकर चेहरे पर लगाना है।

सूजन से राहत पाएं

इसे नियमित रूप से खाने से गैस, एसिडिटी और पेट फूलने जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। ये पत्तियां पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करने में मदद करती हैं। इस पत्ते में टैनिन और कार्बाज़ोल एल्कलॉइड जैसे तत्व पाए जाते हैं।

कितने करी पत्ते खाना स्वास्थ्यवर्धक है?

आप रोज सुबह खाली पेट 5 से 6 करी पत्ते खा सकते हैं. आपको बता दें कि 100 ग्राम ताजा करी पत्ते में प्रोटीन 6 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 18.7 ग्राम, फैट 1 ग्राम, विटामिन सी 4 ग्राम, कैरोटीन 7560 ग्राम, कैल्शियम 830 मिलीग्राम और आयरन 0.93 मिलीग्राम होता है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App