केंद्र सरकार द्वारा कई योजनायें चलाई जा रही है उन्हीं में से एक आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) ने भारत के गरीब लोगों के फ्री में बेहतर इलाज सुविधा प्रधान करने के लिए कई योजनायें शुरू कर रही है। इसी में आपको बताये की आयुष्मान भारत योजना (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना -PMJAY) की शुरुआत की है इससे देश के गरीब लोगों को महंगी स्वास्थ सेवाओं को फ्री में और बेहतर इलाज देने की कोशिश कर रही है।

इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक गरीब परिवार में कोई भी गरीब को बड़े अस्पताओं में 5 लाख रुपये तक के इलाज देने सुविधा देने की कोशिश कर रहे है। मोदी सरकार की इस योजना की खास बात ये है की इसमें इलाज का खर्च हेल्थ इंश्योरेंस लेने वाले व्यक्ति को नहीं देना होगा।

जानिए कौनसी योजना है ?

केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना के तहत हर परिवार को बेहतर इलाज के लिए 5 लाख रुपए दिए जाते हैं। इस अभियान के तहत आपके घर जाकर डिटेल ली जाएगी और फिर कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। इस कार्ड की खास बात ये है की इसमें कोई पैसा नही लिया जायेगा और इस अभियान का मकसद है की आयुष्मान भारत स्कीम के तहत आने वाले सभी लोगों के पक्के कार्ड बन जायेंगे। जिसको भी बीमारी के समय अस्पताल में दिखाना होगा और इलाज कर सकते है। इलाज में लगे उन्हें इंश्योरेंस के पैसे मिल सकें।

आयुष्मान भारत योजना में कैसे जोड़े अपना नाम?

आयुष्मान भारत योजना में पूरे परिवार का नाम शामिल करवाने के लिए आपको अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाकर सीएमओ से संपर्क करना होगा.

कैसे बनवाएं आयुष्मान कार्ड

आयुष्मान भारत योजना में शामिल होने के लिए या फिर कहे की इस यौजना में शमिलं के होने के लिए कार्ड की जरूरत पड़ती है जिसके लिए सबसे पहले आयुष्मान भारत की वेबसाइट pmjay.csccloud.in पर जाएँ। वेबसाइट में विजिट करने के बाद आपको होम पेज पर लॉगिन का ऑप्शन नजर आएगा। उस ऑप्शन पर ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर साइन इन के बटन पर क्लिक करके साइन इन कर लें। साइन करने के बाद आधार कार्ड का नंबर डालें। इसके अलावा लाभार्थियों को ई कार्ड बनवाने के लिए उन्हें कॉमन सर्विस सेंटर जाएं. वहां एक कागज पर डिटेल लिखकर दे दें.लेकिन अब घर पर ही फ्री में कार्ड मिलेगा।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts