Gas cylinder subsidy: आम जनता के लिए खुशखबरी! अब इतने दिन और मिलेगी 300 रुपए की सब्सिडी

Avatar photo

By

Govind

Gas cylinder subsidy: सरकार ने गुरुवार को उज्ज्वला योजना के तहत गरीब महिलाओं को 300 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी 1 अप्रैल से शुरू होने वाले अगले वित्तीय वर्ष तक बढ़ा दी। पिछले साल अक्टूबर में 14.2 किलोग्राम सिलेंडर पर सब्सिडी 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये प्रति सिलेंडर कर दी गई थी। प्रति वर्ष 12 एलपीजी सिलेंडर भरवाने तक।

300 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी चालू वित्त वर्ष के लिए थी, जो 31 मार्च को समाप्त हो रही है। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने यहां संवाददाताओं से कहा कि आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (सीसीईए) ने अब इस सब्सिडी को 2024-25 तक बढ़ाने का फैसला किया है। . इस कदम से करीब 10 करोड़ परिवारों को फायदा होने की उम्मीद है. इस पर 12,000 करोड़ रुपये की लागत आएगी. यह कदम आम चुनाव से पहले उठाया गया है.

लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने हैं. सरकार ने ग्रामीण और वंचित गरीब परिवारों को स्वच्छ खाना पकाने का ईंधन तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) प्रदान करने के लिए गरीब घरों की वयस्क महिलाओं को बिना किसी जमा राशि के एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के लिए मई, 2016 में प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) शुरू की। किया गया।

लाभार्थियों को गैस कनेक्शन मुफ्त प्रदान किए गए लेकिन उन्हें बाजार मूल्य पर एलपीजी सिलेंडर भरवाना पड़ता था। मई 2022 में ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी प्रदान की। अक्टूबर, 2023 में इसे बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया गया.

सरकार ने मध्य प्रदेश और राजस्थान सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले पिछले साल अगस्त के अंत में एलपीजी की कीमतों में 200 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की थी।

इसके बाद एलपीजी सिलेंडर की कीमत 903 रुपये पर आ गई. उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए इसकी कीमत 300 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी के साथ 603 रुपये हो गई. सब्सिडी का भुगतान सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में किया जाता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App