Kisan Andolan: खौफ़ से नहीं झुकेंगे! दिल्ली कूच को लेकर किसानों के बीच बढ़ी हलचल, बढ़ा तनाव

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। सरकार से बातचीत के बीच किसानों (Kisan Andolan) ने आज दिल्ली कूच का ऐलान कर दिया है। संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) के नेताओं और सदस्यों ने मंगलवार सुबह से ही शांभू और खनौरी बॉर्डर पर बैठक कर रणनीति बनाने शुरू कर दी।

इसी के तहत, कंक्रीट और भारी बैरिकेड्स तोड़ने के लिए किसान भारी बख्तरबंद मशीनों के साथ शांभू बॉर्डर पहुंच चुके हैं। बता दें कि 22 फरवरी को एसकेएम के नेतृत्व में किसानों के 500 संगठन अपनी मांगों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ रणनीति बनाने के लिए दिल्ली में मंथन करेंगे।

जाग उठा दिल्ली कूच का जुनून, प्रशासन सख्त

शांभू बॉर्डर पर दिल्ली कूच का जोश फिर से तेज हो गया है। सुबह सात बजे तक सीमा पर शांति थी, लेकिन जैसे-जैसे समय ग्यारह की ओर बढ़ रहा है, वैसे-वैसे उत्साह भी बढ़ रहा है। बड़ी संख्या में युवा शांभू बॉर्डर पहुंच चुके हैं और वे दिल्ली कूच की तैयारी में जुटे हुए हैं। वहीं, किसान नेता स्वर्ण सिंह पंढेर ने केंद्र सरकार से अपील की है कि किसानों को शांतिपूर्वक दिल्ली जाने दिया जाए। साथ ही उन्होंने शांभू बॉर्डर पर मौजूद किसानों से अपनी सुरक्षा करने की भी अपील की।

बख्तरबंद बने भारी वाहन

नियमों के उलट किसानों ने भारी मशीनों को संशोधित कर बख्तरबंद बना दिया है। इन्हें लोहे की छड़ों से ढक दिया गया है। देखने के लिए केवल खिड़की के रूप में जगह रखी गई है। इसके अलावा, उन्हें पूरी तरह से सील कर दिया गया है, ताकि आंसू गैस के गोले गिरने पर भी गैस किसी भी तरह से उनके अंदर न जाए।

सरकार चौकसी पर, तैयारियां जोरों पर

राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और गृह मंत्री अनिल विज को किसानों के दिल्ली कूच की खबर दी गई है। कल विधानसभा सत्र के दौरान ही गृह मंत्री अनिल विज ने पुलिस महानिदेशक शत्रुजित कपूर और गृह सचिव टीवीएसएन प्रसाद के साथ बैठक की थी। बैठक के बाद गृह मंत्री ने मुख्यमंत्री मनोहर को पुलिस द्वारा की जा रही तैयारियों की जानकारी दी।

आगामी तूफान के संकेत

22 फरवरी को एसकेएम के नेतृत्व में किसानों के 500 संगठन अपनी मांगों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ रणनीति बनाने के लिए दिल्ली में मंथन करेंगे। इस बैठक में आगामी आंदोलन की रूपरेखा तय करेगा। यह किसान आंदोलन किस मोड़ पर ले जाएगा, यह देखना बेहद दिलचस्प होगा।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App