इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए रोजाना पीएं यह काढ़ा, केवल 5 मिनट में होगा तैयार

Priyanka Singh
drink giloy
अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

नई दिल्ली। सर्दी के दिनों में मौसम बदलने एवं तापमान कम होने के चलते लोग आसानी से सर्दी जुकाम के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में गिलोय एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल प्राचीन समय से ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने एवं अन्य बीमारी को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता आ रहा है।

Advertisement

हाल ही में कोरोनावायरस एक बार फिर से दस्तक दे दी है और कोरोना से बचने के लिए हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना बहुत महत्वपूर्ण है, ऐसे में गिलोय के मदद से आप अपने इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं।

अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

डाकघर की इस शानदार योजना का लाभ उठाए, ₹12,500 जमा करने पर मिलेंगे ₹1 करोड़ 3 लाख, जानिए पूरी डिटेल

लड़का हो या लड़की सभी को दीवाना बना रहा है Yamaha का ये धांसू स्कूटर, कम कीमत में मिलते हैं धाकड़ फीचर्स

काढ़ा दिन की शुरुआत के लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है

Advertisement

इसे अगर आप रोजाना सुबह लेते हैं तो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। गिलोय का काढ़ा बनाने की विधि और सामग्री के बारे में आइए जानते हैं विस्तार से

गिलोय को काढ़ा बनाने की सामग्री 7 से 8 गिलोय के पत्ते और 4-5 तुलसी पत्ते, दालचीनी 2 इंच, 1 इंच अदरक, काली मिर्च एक चम्मच।

गिलोय का काढ़ा कैसे बनाएं

गिलोय का काढ़ा बनाने के लिए आपको सबसे पहले गिलोय के पत्ते और डंठल को लेना है। इसे साफ पानी में धोकर रखना है बाद में आप अदरक, काली मिर्च दोनों को मिलाकर अच्छे से कूट पीस में फिर आप एक पैन में दो कप पानी डालकर धीमी आंच पर गर्म होने दें।

इसके बाद आपको अदरक काली मिर्च को आपको इस पानी में गिलोय के पत्ते और डंठल को डालकर कुछ सेकंड पकाना है, फिर आप इसमें तुलसी पत्ता, टूटा हुआ अदरक और काली मिर्च एवं दालचीनी को डालकर मिक्स करना है।

इसके बाद आप तेज गैस करके पानी को अच्छे से उबलने दें फिर जब यह अच्छे से ऊबल जाए तो आप गैस को धीमा कर के काढ़ा को 15 से 20 मिनट तक और पकाएं जब यह काढ़ा पककर आधा न हो जाए तो आप गैस को बंद करें। आपका इम्यूनिटी बूस्टर गिलोय का काढ़ा तैयार हो चुका है। उसे आप गरमा गरम सुबह खाली पेट पीने से आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी।

 

TAGGED:
Share this Article
7 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह टाइम्सबुल वेबसाइट को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश, शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम कर रही हैं। इनके लेखनी को टाइम्सबुल वेबसाइट पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। अब टाइम्सबुल वेबसाइट को योगदान दे रही हैं।