Domestic gas connection facility will be available through a missed call, WhatsApp, SMS, know the process and numbers?

नई दिल्ली। LPG Gas Cylinder Booking: एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए अब लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होने के दिन खत्म हो गए हैं। अब इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Indian Oil Corporation Limited) का एलपीजी कनेक्शन बस एक मिस्ड कॉल दूर है। आपको सिर्फ एक मिस्‍ड कॉल करना है और गैस कनेक्‍शन के लिए लोग आपके घर के दरवाजे पर आएंगे। वहीं अगर क‍िसी दूसरे तरह की जानकारी चाहिए तो आप आईओसीएल की ऑफ‍िशियल वेबसाइट iocl.com पर भी लॉग इन कर सकते हैं।

हाल ही में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से घर-घर जाकर एलपीजी कनेक्शन देने के बारे में ट्वीट किया। IOCL के हालिया ट्वीट में कहा गया है कि “क्या आप जानते हैं कि आपका नया #Indane कनेक्शन सिर्फ एक मिस्ड कॉल दूर है? बस हमें 8454955555 पर एक मिस्ड कॉल दें और अपने दरवाजे पर #LPG कनेक्शन प्राप्त करें!” यानी इंडेन एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए 8454955555 पर मिस्ड कॉल दी जा सकती है।

इंडेन एलपीजी सिलेंडर को इस तरह के करा सकते हैं रिफ‍िल

  •  व्हाट्सएप नंबर 7588888824 के माध्यम से कोई भी एलपीजी सिलेंडर रिफिलिंग का अनुरोध कर सकता है।
  • 8454955555 नंबर पर मिस्ड कॉल भी दे सकते हैं।
  • कोई भी इंडेन एलपीजी सिलेंडर रिफिल के लिए एसएमएस या आईवीआरएस बुकिंग के जरिए 7718955555 पर बुकिंग कर सकता है।
  • एलपीजी सिलेंडर रिफिल की बुकिंग इंडियन ऑयल वन ऐप के माध्यम से भी संभव है।
  • भारत बिल भुगतान प्रणाली के माध्यम से कोई भी इंडेन एलपीजी सिलेंडर रिफिल के लिए बुकिंग कर सकता है।
  • एलपीजी सिलेंडर रिफिल की बुकिंग ऑनलाइन पोर्टल cx.indianoil.in . के माध्यम से भी की जा सकती है।

आज से शुरू हुई नई सुविधा : आज देश के कई हिस्‍सों में गैस सिलेंडर बुकिंग को लेकर नई सुविधा शुरू हो गई है। अब कस्‍टमर किसी भी अपनी पंसद के डिस्‍ट्रीब्‍यूटर का चुनाव कर अपने गैस सिलेंडर को रिफ‍िल करा सकते हैं। इसके लिए आपको पहले जिस कंपनी का गैस कनेक्‍शन है उसका मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। उसके बाद आपको गैस बुकिंग नंबर डालना होगा और आपके पास ऑप्‍शन दिखाई देंगे। पहला कि आप किस डि‍स्‍ट्रीब्‍यूटर से गैस रिफ‍िल कराना चाहते हैं। वहीं दूसरा क‍ि डिस्‍ट्रीब्‍यूटर की पूरी लिस्‍ट दिखाई देगी, जिसमें से आप अपने नजदीकी डिस्‍ट्रीब्‍यूटर का चुनाव अपना गैस सिलेंडर रिफ‍िल करा सकते हैं।

मेट्रो शहरों में कितने हो चुके हैं गैस सिलेंडर के दाम
इस साल घरेलू और कमर्शियल गैस सि‍लेंडर की कीमत में जबरदस्‍त इजाफा देखने को मिला है। मौजूदा समय में घरेलू गैस सिलेंडर में दिल्‍ली में 859.50 रुपए, कोलकाता में 886.50 रुपए, मुंबई में 859.50 रुपए और चेन्‍नई में 875.50 रुपए हो गए हैं। वहीं कमर्शियल गैस सिलेंडर की बात करें तो दिल्‍ली में 1618 रुपए, कोलकाता में 1697 रुपए, मुंबई में 1574 रुपए, चेन्‍नई में 1756 रुपए हो गए हैं।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts