Credit Card: क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना होगा बैंक अकाउंट खाली

Avatar photo

By

Sanjay


Credit Card: क्रेडिट कार्ड अक्सर हमारी पैसों की तत्काल जरूरत को पूरा करने में काफी मददगार साबित होता है। इससे हमें अपनी वित्तीय स्थिति सुधारने और बेहतर धन प्रबंधन का कौशल भी मिलता है।

इससे पता चलता है कि क्रेडिट कार्ड का हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत महत्व है। ऐसे में हमें इससे जुड़े नियमों की जानकारी होना जरूरी है। RBI ने क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में कुछ संशोधन किए हैं, जो 7 मार्च से लागू होंगे। ग्राहकों की शंकाओं के समाधान के लिए केंद्रीय बैंक ने FQAs भी जारी किए हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में.

बैंकिंग धोखाधड़ी को कम करने के लिए आरबीआई ने क्रेडिट कार्ड ओवरलिमिट का उपयोग करने के लिए पहले कार्डधारक की सहमति लेना अनिवार्य कर दिया है। मतलब कि अगर आपने बैंक को साफ-साफ बता दिया है कि आप अपने कार्ड की ओवरलिमिट का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तभी इसकी इजाजत होगी.

साथ ही, ग्राहक को मोबाइल बैंकिंग या कार्ड जारी करने वाली संस्था के किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर शुरू या बंद करने का विकल्प भी दिया जाना चाहिए। ग्राहक की स्पष्ट सहमति के बिना न तो ओवरलिमिट दी जा सकती है और न ही इसके लिए कोई चार्ज लगाया जा सकता है।

कार्ड जारी करने वाले वित्तीय संस्थानों को इसे जारी करने से पहले ग्राहक की सहमति लेने के स्पष्ट निर्देश हैं। हालाँकि, यदि आपने क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है और आपको यह मिल गया है, तो आपको ओटीपी या किसी अन्य माध्यम से इसे सक्रिय करने की सहमति नहीं देनी चाहिए।

ग्राहक कार्ड जारी करने वाली संस्था के पास शिकायत दर्ज करा सकता है। अगर वहां उनकी बात नहीं सुनी जाती तो वह आरबीआई लोकपाल के पास भी जा सकते हैं।

कई खातों में ओवरड्राफ्ट, नकद ऋण और कार्यशील पूंजी ऋण जैसी ऋण सुविधाएं होती हैं। उनके लिए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर भी कोई प्रतिबंध नहीं है. लेकिन, इसकी कुछ शर्तें हैं. अब, ओवरड्राफ्ट सुविधा की तरह, ऋण के रूप में प्राप्त राशि को निकालने के लिए एक विशेष प्रकार का क्रेडिट कार्ड जारी किया जा सकता है।

इस क्रेडिट कार्ड के उपयोग के सभी नियम और शर्तें, जैसे पुनर्भुगतान, जुर्माना, ब्याज और निकासी सीमा, ओवरड्राफ्ट सुविधा पर लागू नियमों और शर्तों के अनुसार होंगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App