Child Tips: बच्चों में डालें ये आदतें, पढ़ाई से कतराने की बजाय रोजाना नियमित पढ़ाई करने लगेंगे

Avatar photo

By

Govind

Child Tips: बेहतर पालन-पोषण में बच्चों में अच्छी और स्वस्थ आदतें विकसित करना भी शामिल है। अधिकांश माता-पिता की शिकायत है कि उनके बच्चों की पढ़ाई में रुचि कम हो गई है। जबकि माता-पिता शिक्षा के महत्व को जानते हैं और वे चाहते हैं कि उनके बच्चे पढ़ाई पर ध्यान दें।

ऐसे में बच्चों में सही समय पर कुछ आदतें विकसित करने से मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं कि कौन सी आदतें (Habits जो बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करती हैं) जिससे बच्चे नियमित रूप से पढ़ाई करना सीखते हैं।

दिनचर्या

सबसे पहले बच्चे के लिए एक दिनचर्या तय करें। इस रूटीन में खेलने से लेकर पढ़ाई तक का समय तय करें। इसमें छोटे बच्चों के लिए एक या दो घंटे का पढ़ाई का समय निर्धारित करें। इस नियम से बच्चे को हर दिन तय समय पर पढ़ाई करने की आदत पड़ जाएगी.

अध्ययन क्षेत्र

अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए सही जगह तय करें। टीवी देखते हुए या खाना खाते हुए पढ़ाई करना सही नहीं है. उसे पढ़ाई के दौरान स्टडी टेबल पर बैठने की आदत डालें। पढ़ाई के लिए फोकस और एकाग्रता की आवश्यकता होती है।

बच्चों को हर समय पढ़ाई के लिए न कहें, इससे उनके मन में पढ़ाई के प्रति डर पैदा होता है। उसे समय पर पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करें. यदि संभव हो तो उसे समय दें और सीखने के उसके प्रयासों की प्रशंसा करें।

लिखने की आदत

सिर्फ इतना कहना काफी नहीं है, जाओ और पढ़ो। बल्कि उसके साथ बैठकर उसे पढ़ाई करने का तरीका बताना चाहिए। बताएं कि चीज़ों को याद रखने और उन्हें लिखने से कैसे मदद मिलती है।

स्वस्थ आहार और नींद

स्वस्थ मन के लिए स्वस्थ शरीर की आवश्यकता होती है। बच्चों को स्वस्थ आहार खाने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्हें नियमित रूप से सुबह-शाम दूध पीने के लिए कहें। ठीक से खाना न खाने के कारण बच्चों में चिप्स और कुरकुरे जैसे स्नैक्स खाने की आदत विकसित हो जाती है। रोजाना खाने के साथ-साथ अच्छी नींद भी जरूरी है। इसके लिए सही समय पर सोने की आदत डालें।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App