CBSE Board Result Date: सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जल्द, यहां चेक करें नंबर

Avatar photo

By

Vipin Kumar

CBSE Board 10th 2024 Result: अगर आपका बच्चा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद(सीबीएसई) बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा में है तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है। इसकी वजह कि अब जल्द ही सीबीएसई बोर्ड की तरफ से रिजल्ट जारी होने वाला है, जिससे कई लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा। अब जल्द ही सीबीएसई बोर्ड जल्द ही बच्चों का परिणाम घोषित करेगा, जो किसी बड़ी खुशखबरी की तरह साबित होगा।

बोर्ड की ओर से सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इस साल भी रिजल्ट जल्द जारी किया जाना संभव माना जा रहा है। हालांकि, आधिकारिक रूप से तो अभी किसी ने कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में बड़ा दावा किया जा रहा है। आप आराम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं जिसके लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी।

जानिए सीबीएसई बोर्ड से जुड़ी जरूरी बातें

सीबीसीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा में इस बार करीब 39 लाख छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। सीबीएसई कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च तक संपन्न कराई गई थी। सीबीएसई कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल को संपन्न कराई गई थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बोर्ड की तरफ से जल्द ही परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। छात्रों को रिजल्ट चेक करने के लिए कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। आप आराम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

अगर आपने परीक्षा दी है तो आप आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in पर देख सकेंगे। इसके अलावा स्टूडेंट्स cbse.nic.in, cbse.gov.in, cbseresults.nic.in और digilocker.gov.in पर भी रिजल्ट डाउनलोड करने का काम कर सकते हैं।

बीते वर्ष कैसा गया था रिजल्ट

साल 2023 में सीबीएसई के तहत 12वीं में कुल 87.3 फीसदी छात्र सफल हुए थे। बीते वर्ष कक्षा 12वीं की सीबीएसई परीक्षा परिणाम में लड़कियों ने लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया था। लड़कियों का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 90.68 फीसदी रहा था। लड़कों का पास प्रतिशत 84.67 रहा था। इसके साथ ही अगर 10वीं के रिजल्ट की बात करें तो 93.12 फीसदी रहा था। 2023 में लड़कियों ने 94.25 फीसदी और लड़कों ने 92.27 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे।

जानिए कैसे चे करें रिजल्ट

रिजल्ट चेक करने के लिए आप सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट जाकर क्लिक करें।

फिर 10वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करने की जरूरत होगी।

सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट सामने होगा

10वीं रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App