CBSE BOARD RESULT: CBSE बोर्ड 10वीं के छात्रों को मिली खुशखबरी, इस तारीख तक आएगा रिजल्ट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

CBSE BOARD RESULT: अगर आपका बच्चा सीबीएसई बोर्ड की 10वीं कक्षा में है तो फिर यह खबर बहुत ही काम की साबित होने जा रही है। बोर्ड की परीक्षा खत्म होने क बाद सभी छात्रों को बड़ी ही बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अब जल्द ही 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों का रिजल्ट जारी करेगा, जिसे लेकर हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है।

उम्मीद है कि रिजल्ट का परिणाम 12 मई को जारी किया जा सकता है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। वैसे रिजल्ट जारी करने की तारीख को लेकर आधिकारिक रूप से कोई ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में 12 मई तक का दावा किया जा रहा है। 10वीं की परीक्षा 13 मार्च को संपन्न हो चुकी हैं, जिसमें कई लाख छात्रों ने भाग लिया।

जानिए कब खत्म हुई दसवीं की परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड 10वीं के छात्रों की परीक्षा 13 मार्च को समाप्त हो चुकी है। बीते साल सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 14 मार्च से आरंभ होकर 21 मार्च को समापन हुई थी। बीते साल बोर्ड रिजल्ट 12 मई को जारी किया गया था। ऐसे में उम्मीद है कि इस बार भी बोर्ड सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट की घोषणा मई महीने में करेगा।

रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर आराम से चेक कर सकते हैं। छात्रों को रोल नंबर और स्कूल नंबर का प्रयोग करने की जरूरत होगी। जानकारी के लिए बता दें कि इस बार बोर्ड सिंपल तरीके से केवल रिजल्ट जारी किया जाएगा।

इतने छात्रों ने कराया था पंजीकरण

बीते साल सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं दो का रिजल्ट एक ही दिन जारी किया गया था। पहले बोर्ड ने 12वीं कक्षा का दोपहर में सीबीएसई 10वीं के नतीजे जारी किए थे। बीते वर्ष की बात करें तो 10वीं की परीक्षा में, 21,84,117 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमें कुल 21,65,805 छात्र उपस्थित रहे थे।

परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों की कुल संख्या 20,16,779 थी। इससे उत्तीर्ण फीसदी 93.12 प्रतिशत था। बोर्ड ने 10वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा कराने की तारीख में इजाफा कर दिया है। जिन विद्यालयों ने अभी तक परीक्षा आयोजित नहीं की है, वे 31 मार्च तक यह काम करवा सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App