CBSE BOARD RESULT 2024: सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों का इंतजार खत्म, जानिए कब आएगा रिजल्ट, यहां करें चेक

Avatar photo

By

Vipin Kumar

CBSE BOARD RESULT 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से अब जल्द ही 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी होने वाला है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। रिजल्ट घोषित होने पर करीब 26 विद्यार्थियों का इंतजार खत्म हो जाएगा, जो काफी दिनों से टकटकी लगाए बैठे हैं। क्लास दस और बारहवीं के छात्रों का बेसब्री से इंतजार जल्द ही खत्म हो जाएगा।

आपका बच्चा भी सीबीएसई बोर्ड के तहत 10वीं और 12वीं में है तो बस थोड़ा थम जाइये। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आप आराम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं, जहां किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

इसलिए जरूरी है कि आप मौका बिल्कुल भी हाथ से ना जाने दें। हालांकि, रिजल्ट जारी होने की तारीख का ऐलान अभी ऑफिशियली तौर पर नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में मई के प्रथम सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है।

सीबीएसई बोर्ड की बड़ी जानकारी

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्र आराम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं, जहां किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। इसके लिए आपको रिजल्ट डेट के लिए आधिकारिक अपडेट CBSE रिजल्ट पोर्टल, results.cbse.nic.in और आधिकारिक वेबसाइट, cbse.gov.in पर अपलोड किया जाएगा।

विद्यार्थी इन वेबसाइट्स पर समय-समय पर विजिट करने का काम कर सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 के रिजल्ट का इंतजार करीब 26 लाख छात्र कर रहे हैं जो अब खत्म होने वाला है। सीबीएसई बोर्ड सालाना समय पर ही अपना रिजल्ट जारी कर देता है। अब एक अप्रैल से नए सत्र की शुरुआत हो चुकी है।

ऐसे चेक करें बोर्ड का रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।
इसके लिए सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर क्लिक करना होगा।

इसके होम पेज पर आपको 10वीं/12वीं वीं एग्जाम रिजल्ट का लिंक ओपन हो जाएगा।

इसके बाद लिंक पर क्लिक करें और अपना रोल नंबर यहां सब्मिट करना होगा।

फिर आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। यहां से आप नंबर देख सकते हैं।

यहां से आप सबजेक्ट वाइज नंबर भी लिख सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App