Business Idea :बंजर जमीन पर शुरू करें ये बिजनेस, हर साल होगी लाखों रुपये की कमाई

Avatar photo

By

Sanjay

Business idea:आजकल लोगों की रुचि नौकरियों में कम होती जा रही है और वे कमाई के नए-नए साधन तलाश रहे हैं। वह अपना कुछ काम खुद करना चाहते हैं ताकि उन्हें बॉस और डेडलाइन के दबाव का सामना न करना पड़े।

अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें थोड़ा समय लग सकता है लेकिन उसके बाद आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता। इसे आप एक निवेश के रूप में देख सकते हैं!

चंदन का पेड़ यानी सैंडलवुड ट्री बिजनेस (बिजनेस) एक चंदन का पेड़ है जिसकी वजह से फिल्म में पुष्पा का किरदार अमीर बन गया। हालाँकि, फिल्म में वह पेड़ों की तस्करी कर रहा था जो एक अपराध है.

लेकिन आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है! आप कानूनी तौर पर चंदन के पेड़ उगा सकते हैं और उनसे मुनाफा कमा सकते हैं! रिपोर्ट्स की मानें तो चंदन के 100 पेड़ों से 5 करोड़ रुपये तक की कमाई हो सकती है!

चंदन के पेड़ की खेती लाभदायक है लेकिन इसके लिए आपको लंबा समय खर्च करना पड़ेगा। इसका मतलब यह है कि आप पेड़ लगाने के तुरंत बाद नौकरी छोड़ने के बारे में नहीं सोच सकते। यदि चंदन के पेड़ को पारंपरिक तरीके से उगाया जाए तो इसे पूर्ण रूप से परिपक्व होने में 20-25 साल लग जाते हैं।

हालांकि, जैविक विधि से यह पेड़ 10-15 साल में तैयार हो सकता है। हालाँकि चंदन के पेड़ को बहुत कम देखभाल की आवश्यकता होती है, लेकिन इसे तस्करों और जानवरों से बचाना ज़रूरी है। चंदन के पेड़ रेतीले या बर्फीले वातावरण को छोड़कर विभिन्न क्षेत्रों में पनप सकते हैं।

कितनी कमाई होगी

एक बार चंदन का पेड़ पूरी तरह से तैयार हो जाए तो इसे 3-5 लाख रुपये तक में बेचा जा सकता है. अगर आप 5-10 पेड़ भी लगाते हैं तो आपकी कमाई 30 लाख रुपये तक हो सकती है. लेकिन अगर आप 100 चंदन के पेड़ लगाते हैं तो आप लगभग 5 करोड़ रुपये के मालिक बन सकते हैं।

चंदन के पेड़ की खेती

चंदन की खेती से न सिर्फ तस्करों का डर रहता है बल्कि सरकार की ओर से इसकी खेती के लिए एक शर्त भी रखी गई है. ये चंदन या चंदन के पेड़ सिर्फ सरकार को ही बेचे जा सकते हैं. आप इसे निजी बाज़ार में नहीं बेच सकते! इसे नेविगेट करने के लिए, इच्छुक चंदन किसानों को पहले वन विभाग को सूचित करना होगा और कटे हुए चंदन को सरकार को बेचने के लिए उनकी अनुमति प्राप्त करनी होगी। यह नियामक ढांचा इस मूल्यवान संसाधन की टिकाऊ खेती और संरक्षण सुनिश्चित करता है।

6 लाख रुपये सालाना मुनाफा

10 साल बाद आपको चंदन के एक पेड़ से 6 से 10 किलो लकड़ी आसानी से मिल सकती है। अगर आपने एक एकड़ में चंदन के पेड़ लगाए हैं तो दस साल बाद आप आसानी से 80 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. बिजनेस: सारे खर्चे निकालने के बाद आप कम से कम 60 लाख रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App