BPL Ration Card: गरीब परिवार से ऐसे जोड़े अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में, ये रहा आसान तरीका

Avatar photo

By

Govind

Bpl Ration card: देश में पैन कार्ड का इस्तेमाल वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए, वोटर आईडी का इस्तेमाल वोट डालने के लिए और आधार कार्ड का इस्तेमाल दस्तावेजों के लिए आवेदन करने और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए किया जाता है। तो वही राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिस पर केंद्र सरकार और राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर बंपर लाभ दे रही हैं। जिसके कारण आपके पास राशन कार्ड का होना बहुत जरूरी है।

तो, अगर किसी तरह आपका नाम राशन कार्ड सूची से हटा दिया गया है, तो चिंता न करें, आप यहां बताई गई कुछ प्रक्रियाओं का पालन करके अपने राशन कार्ड में नाम अपडेट कर सकते हैं। जिसके लिए आपको कुछ प्रक्रियाओं का पालन करना होगा।

 

देश में कोरोना काल के बाद से राशन कार्ड पर मुफ्त राशन मिल रहा है, सरकार आवास योजना, पेंशन योजना जैसे लाभ देने पर भी काम कर रही है, सरकार के लिए राशन कार्ड पर परिवार के सदस्यों को लाभ देना और भी आसान हो गया है . है। अगर आपका नाम आपके राशन कार्ड में नहीं जुड़ा है तो आप इस प्रक्रिया के जरिए अपना नाम जुड़वा सकते हैं. ताकि आपको ये लाभ मिलता रहे.

राशन कार्ड में नाम जोड़ने का ऑनलाइन तरीका यहां दिया गया है

  • सबसे पहले अपने राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां आपको लॉगइन करने का विकल्प दिया जाएगा.
  • ताकि आप अपनी जानकारी देकर अकाउंट बना सकें और लॉगइन कर सकें।
  • इसके बाद राशन कार्ड के लिए एक फॉर्म खुल जाएगा.
  • इस आवेदन पत्र को पूरा भरें
  • अब यहां आपको परिवार के नए सदस्य का नाम जोड़ने का विकल्प भी मिलेगा।
  • यहां नाम जोड़ें और सबमिट करें
  • इससे आपका नाम राशन कार्ड में जुड़ जाएगा.

हालांकि आपको बता दें कि खाद्य एवं रसद विभाग की ओर से समय-समय पर अलग-अलग राज्यों में राशन कार्डों के अपडेट और नवीनीकरण को लेकर कार्यक्रम चलाए जाते हैं. जिसमें आप अपने परिवार के सदस्यों का नाम भी जोड़ सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App