BPL Ration Card: अब इन BPL परिवारों को मिलेगा 5 लाख तक का इलाज फ्री, जानें जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

BPL Ration Card: जन आरोग्य योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री द्वारा देश के नागरिकों को मुफ्त इलाज मुहैया कराने के लिए की गई है, लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि उन सभी लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है।

 जिनका नाम योजना की सूची में नहीं है क्योंकि ऐसे लोग। निःशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। अगर अब तक आपको प्रधानमंत्री योजना का लाभ नहीं मिला है तो इसकी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल के जरिए अपनी सभी समस्याओं का समाधान पा सकेंगे।

वर्तमान समय में लाखों लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं और इस कार्ड की मदद से ₹500000 तक का मुफ्त इलाज दिया जा रहा है। कृपया ध्यान दें कि भारत सरकार की आयुष्मान जिला योजना के डीसी द्वारा जारी बयान के अनुसार, सभी पात्र लोगों को लाभान्वित किया गया है। जो लोग अभी भी इस योजना से वंचित हैं उन्हें भी इस योजना से जोड़ने का प्रावधान किया गया है.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिन लोगों को खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 2013 और 2014 में राशन कार्ड के तहत राशन मिला था, उन्हें इस योजना का लाभ मिल सकेगा.

सभी वंचित लोगों को आयुष्मान कार्ड मिलेंगे

अब हम सभी को उनकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि सभी राशन कार्ड धारकों को 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी, इसलिए हर परिवार के प्रत्येक सदस्य का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। वर्तमान में आयुष्मान कार्ड केवल अंत्योदय योजना के तहत बनाया जाता है और कोई भी आयुष्मान कार्ड से वंचित नहीं रहेगा, सभी सीएससी संचालक आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड बनाने से पहले कुछ जरूरी बातें

अगर आप या आपके परिवार में कोई आयुष्मान कार्ड बनवा रहा है तो सबसे पहले उसका आधार कार्ड उसके मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए। एक बात का ध्यान रखें कि आपका नाम आयुष्मान सूची में होना चाहिए। अगर आपका नाम इस सूची में नहीं है तो आपके पास इन दो दस्तावेजों में से एक होना चाहिए: राशन कार्ड या श्रमिक कार्ड। नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके आप घर बैठे आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App