Home भारत पाइल्स और लिवर के लिए फायदेमंद होता है दूध में डालकर इस...

पाइल्स और लिवर के लिए फायदेमंद होता है दूध में डालकर इस चीज को पीना, जानिए सेवन करने का तरीका

नई दिल्ली। अक्सर हींग का इस्तेमाल महिलाएं खाने के स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए करती हैं। हर घर में हींग का इस्तेमाल किया जाता है। हींग हमारे खाने में खुशबू और स्वाद बढ़ाने के अलावा हमारे पेट से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिलाता है। हींग को अगर आप दूध में डालकर पीते हैं, तो इससे आपको अनगिनत फायदे मिलते हैं।

क्योंकि दूध और हींग दोनों में ही पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है इसलिए हींग को अगर आप दूध में डालकर पीते हैं तो इससे आपको बहुत सी बीमारियों से राहत मिलता है, साथ ही पेट की सभी दिक्कत दूर होती है, आइए जानते हैं कि हींग और दूध को एक साथ मिलाकर पीने के क्या-क्या फायदे हैं?

  • हींग और दूध को एक साथ मिलाकर पीने से पाचन संबंधी दिक्कत दूर होती है। हींग के सेवन से कब्ज एसिडिटी गैस और अपच की बीमारियां नहीं होती है और अगर आप पाचन संबंधी दिक्कत से परेशान है तो दूध और हींग के सेवन से राहत मिलेगी।
  • हिचकी दूर होगी अगर आपको अक्सर बार बार हिचकी आती है और आप इससे परेशान हैं तो हींग और दूध को मिलाकर पीने से आपको हिचकी की परेशानी से हमेशा के लिए छुटकारा मिलेगा।
  • पाइल्स की बीमारी के लिए भी हींग फायदेमंद माना गया है इसके लिए आप दूध में हींग मिलाकर पिए इसे पाइल्स की दिक्कत से राहत मिलेगी।
  • लीवर के लिए भी फायदेमंद हींग वाले दूध के सेवन से आपके लिवर से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। हींग वाला दूध पूरे शरीर को एक्टिव रखने का काम करता है।
  • हींग और दूध को मिलाकर कान में डालने से कान का दर्द दूर होता है साथ ही आप बकरी के दूध में हींग मिलाकर ड्राप बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। रात भर के लिए आपको कान में डालें और सुबह साफ करें इससे काम के संबंधित दिक्कत दूर होती हैं।