Bank News: सरकारी बैंक खाताधारक दे ध्यान, वरना हो सकता है नुकसान

Avatar photo

By

Govind

Bank Update: क्या आप भी रखते हैं एक से अधिक बैंक खाते? अगर हां तो ये खबर आपके काम की है. जब भी आप किसी बैंक में खाता खुलवाने जाते हैं तो आपसे एक केवाईसी फॉर्म भरने के लिए कहा जाता है। जिसमें खाता सत्यापन और ग्राहक जानकारी से संबंधित सभी जानकारी शामिल है।

ऐसे में अगर आप एक से ज्यादा अकाउंट रखते हैं और उन्हें एक ही मोबाइल नंबर से लिंक कर रखा है तो आपको सावधान होने की जरूरत है। दरअसल, आरबीआई बैंकों के साथ मिलकर इस सिस्टम में बदलाव ला सकता है।

RBI कर सकता है बड़े बदलाव-

बैंकों में खातों की सुरक्षा कड़ी रखने के लिए आरबीआई बैंकों के साथ मिलकर केवाईसी नियमों को सख्त कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैंक अपने ग्राहकों के वेरिफिकेशन के लिए एक अतिरिक्त लेयर लगा सकते हैं.

किस पर लागू होगा नियम?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैंकों के इस नियम का असर ज्वाइंट अकाउंट और एक ही नंबर वाले कई खाताधारकों पर ज्यादा पड़ेगा। इसके लिए उन्हें केवाईसी फॉर्म में दूसरा नंबर डालना होगा. संयुक्त खाते के मामले में ग्राहकों को वैकल्पिक नंबर भी दर्ज करना होगा। वित्त सचिव टीवी सोमनाथन के नेतृत्व में एक समिति पूरे वित्तीय क्षेत्र में अंतर-संचालनीय केवाईसी मानदंडों को मानकीकृत और सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है। इस कदम का उद्देश्य फिनटेक कंपनियों द्वारा केवाईसी मानदंडों में ढील के बारे में चिंताओं को दूर करना है, जिससे ऋणदाताओं के लिए जोखिम बढ़ सकता है।

इस काम में मिलेगी मदद-

मामले की जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ बैंक अधिकारी ने द इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि वे संयुक्त खातों के लिए पैन, आधार और अद्वितीय मोबाइल नंबर जैसे बहु-स्तरीय माध्यमिक पहचान तरीकों पर भी विचार कर रहे हैं। द्वितीयक पहचान से किसी व्यक्ति के कई खातों का पता लगाया जा सकेगा यदि वे अलग-अलग केवाईसी दस्तावेजों के साथ जुड़े और खोले नहीं गए हैं।

“इससे अकाउंट एग्रीगेटर या एए नेटवर्क को संयुक्त खातों तक विस्तारित करने में भी मदद मिलेगी।” वर्तमान में, एए ढांचे के तहत वित्तीय जानकारी साझा करने के लिए केवल एकल-संचालित व्यक्तिगत खाते ही कवर किए जाते हैं। अकाउंट एग्रीगेटर ऐसी जानकारी के धारकों से ग्राहक की वित्तीय संपत्तियों से संबंधित जानकारी प्राप्त करता है या एकत्र करता है और उसे एकत्रित, समेकित और निर्दिष्ट उपयोगकर्ताओं को प्रस्तुत करता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App