Bank News: अब पैसे निकालने के लिए बैंक और ATM जाने का झंझट खत्म, घर बैठे ऐसे पाएं कैश

Avatar photo

By

Govind

Bank News: बैंकों और एटीएम से पैसे निकालने का चलन अब पुराना हो गया है. अब आप इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से ऑनलाइन आधार एटीएम (एईपीएस) सेवा का लाभ उठाकर आसानी से नकदी निकाल सकते हैं। इस सुविधा के तहत डाकिया आपके घर आएगा और कैश निकालने में आपकी मदद करेगा.

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा सोशल मीडिया पर किए गए पोस्ट के मुताबिक, अगर आपको अचानक कैश निकालने की जरूरत पड़ जाए और आपके पास बैंक जाने का समय नहीं है तो आप इंडिया पोस्ट पेमेंट की आधार एटीएम सर्विस (AePS) का फायदा उठा सकते हैं. किनारा। आप घर बैठे आसानी से कैश निकाल सकते हैं. इसमें डाकिया आपके घर आएगा और कैश निकालने में मदद करेगा.

क्या एईपीएस?

AePS का पूरा नाम आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम है। इसके जरिए कोई भी व्यक्ति अपने बायोमेट्रिक्स का उपयोग करके आधार से जुड़े खाते से आसानी से नकदी निकाल सकता है। इसमें आपको बैंक जाने की भी जरूरत नहीं है और आपका समय भी बच जाता है. यह प्रणाली उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जो बैंक आदि नहीं जा सकते।

ये सुविधाएं नकद निकासी के साथ भी उपलब्ध हैं

आधार सक्षम भुगतान प्रणाली में, ग्राहक के आधार का उपयोग करके नकदी निकाली जा सकती है। इसके जरिए कोई भी आसानी से बैलेंस चेक कर सकता है, कैश निकाल सकता है और पैसे भेज सकता है। इसके अलावा आप आधार से आधार फंड ट्रांसफर भी कर सकते हैं और खाते का मिनी स्टेटमेंट भी जेनरेट कर सकते हैं।

AePS के बारे में अन्य महत्वपूर्ण बातें

आपका बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए

AePS प्रणाली में बैंक खाता होना अनिवार्य है।

लेनदेन बायोमेट्रिक माध्यम से पूरा किया जाएगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App