Anganwadi Bharti: आंगनवाड़ी भर्ती में महिलाओं का हो जाए चयन तो मिलेगी इतने हजार की सैलरी, जानें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Anganwadi Bharti: आपके घर परिवार में कोई पढ़ी-लिखी महिलाओं के लिए सरकार नए-नए कदम उठा रही है। अगर कोई महिला सरकार नौकरी की तलाश में है तो फिर देर नहीं करें, क्योंकि हम आपको एक आसान तरीका बताने वाले हैं जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश सरकार महिलाओं के लिए बड़ा कदम उठा रही है, जिसे जानकर आप दो-दो हाथ हो जाएंगे।

दरअसल, यूपी की योगी सरकार ने आंगनवाड़ी में पदों पर बंपर भर्तियों की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ये सभी भर्तियां बाल विकास परीक्षा पुष्टाहार विभाग की ओर से की जा रही हैं। भर्तियां आगरा, अलीगढ़, अंबेडकर नगर, अमेठी, अमरोहा, औरैया, अयोध्या और आज़मगढ़ सहित कई जिलों में भर्तियां निकाली गई हैं।

अभ्यर्थी इच्छुक और योग्य हैं, जो आधिकारिक वेबसाइट balvikasup.gov.in पर जाकर आवेदन करने का काम कर सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप आवेदन करने का मौका हाथ से ना जानें दें। फिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेन कर सकते हैं।

बड़ी संख्या में आवेदन की उम्मीद

उत्तर प्रदेश के जिलों में आंगनवाड़ी के तहत कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की भर्तियां निकाली गई हैं, वहां आप शर्तों के साथ आवदेन कर सकते हैं। उम्मीद है कि प्रदेश में लाखों की संख्या में अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उस ब्लॉग का निवासी होना जरूरी है। ऐसे में संबंधित ब्लॉग में निकली भर्तियों के लिए संबंधित निवास वाले लोग ही आवेन कर सकेंगे।

अगर आपको आंगनवाड़ी कार्यकत्री की नौकरी मिल जाती है तो फिर मंथली 8000 रुपये की सैलरी मिलेगी। इसके सात ही लेडी सुपरवाइजर को 20000 रुपये महीने जबकि मिनी आंगनवाड़ी वर्कर को 6000 रुपये की सैलरी दी जाएगी। इसके साथ ही आंगनवाड़ी हेल्पर को 4000 रुपये तक की सैलरी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, महंगाई भत्ता, परिवहन भत्ता, मकान किराया भत्ता, भविष्य निधि सहित तमाम लाभ मिलेंगे।

जानिए कौन महिला कर सकेंगी आवेदन

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती में आवेदन करने के लिए 12वीं पास होना जरूरी है। हालांकि जिस ब्लॉग में भर्ती निकली है वहां का निवासी होना भी जरूरी है। जानकारी के लिए बता दें कि आंगनवाड़ी वर्कर बीते कई महीने से सैलरी में इजाफे की मांग कर रही हैं। हालांकि, पश्चिम बंगाल सरकार को छोड़कर को छोड़कर अन्य राज्य सरकारों की तरफ से किसी ने भी सैलरी नहीं बढ़ाई है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App