Agriculture: इस तकनीक से बिना मिट्टी के करें खेती, सरकार देगी 50 हजार रुपए, जानें कैसे

Avatar photo

By

Sanjay

Agriculture: आज हम आपको खेती से जुड़ी ऐसी जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे अब आप बिना मिट्टी के भी खेती कर सकेंगे। खेती की इस पद्धति को हाइड्रोपोनिक खेती कहा जाता है।

जिसमें किसान केवल पानी का उपयोग करके फसल उगाता है। साथ ही इसकी खास बात यह है कि इस तरह की खेती पर सरकार आपको काफी अच्छी सब्सिडी भी देती है. तो आप भी ये खेती करें और सरकार से मिल रही सब्सिडी का पूरा फायदा उठाएं.

आज के समय में खेती से जुड़ी कई तरह की नई आधुनिक तकनीकें आ गई हैं। दरअसल, खेती के लिए अब नई-नई तकनीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिससे किसान भाइयों को खेती में काफी मदद मिल रही है. लेकिन आज हम आपको कुछ अलग तरह की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अब बिना मिट्टी के भी खेती कर सकते हैं. इसमें आप सिर्फ पानी की मदद से खेती कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस कुछ मात्रा में रेत और कंकड़ की जरूरत है। साथ ही सरकार इस खेती पर किसानों को सब्सिडी भी देती है. आइए इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें।

आप बिना मिट्टी के भी हाइड्रोपोनिक तकनीक से खेती कर सकते हैं. आपको बता दें कि यह खेती पाइप के जरिए की जाती है. इसके लिए पाइपों पर छेद करके उनमें पौधे लगाए जाते हैं। पौधों की जड़ें पानी के पाइपों में डूबी रहती हैं। साथ ही पौधे के लिए सभी प्रकार के आवश्यक पोषक तत्व भी इस पानी में घुल जाते हैं। 15 से 30 डिग्री का तापमान आपके लिए उपयुक्त है. तथा आर्द्रता 80 से 85% सही रहती है। साथ ही इसकी खास बात यह है कि सरकार इसे बढ़ावा देने के लिए किसानों को 50 फीसदी तक की सब्सिडी भी देती है.

हाइड्रोपोनिक्स विधि से खेती करने वाले किसानों को केंद्र सरकार सब्सिडी दे रही है. साथ ही कई राज्य सरकारें इस पर सब्सिडी भी दे रही हैं. राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड ने सभी राज्यों के लिए सब्सिडी के अलग-अलग नियम बनाए हैं। इन नियमों के मुताबिक इसके लिए आवेदन करने पर सब्सिडी दी जा रही है. इस खेती में आप मेहनत की लागत से भी ज्यादा अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. और इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने पशु आहार के लिए इस तकनीक का उपयोग करने वाले किसानों को 50% सब्सिडी देने की घोषणा की है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App