Aajab Gajab: नागिन नाग की मौत का बदला जरूर लेती है! जानिए ये बात कितनी सच है

Avatar photo

By

Sanjay

Aajab Gajab: सांप इस दुनिया के सबसे खतरनाक जीवों में से हैं, इनसे दूर रहना ही बेहतर है, नहीं तो इनके जहर से बचना मुश्किल हो जाता है। हालाँकि, अच्छी बात यह है कि सभी साँप जहरीले नहीं होते। रिपोर्ट्स कहती हैं कि दुनिया भर में सांपों की 2 हजार से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं।

लेकिन इनमें से कुछ ही प्रजातियां ऐसी हैं जिनमें जहर पाया जाता है। जहरीले सांपों में किंग कोबरा, करैत और ब्लैक माम्बा आदि शामिल हैं। भारत में पाया जाने वाला सांप भी बहुत खतरनाक होता है। आज हम आपको इस सांप से जुड़े एक मिथक का सच बताने जा रहे हैं, जो बेहद आम है और ज्यादातर लोग उस मिथक को सच मानते हैं।

आपने साल 1976 में रिलीज हुई फिल्म ‘नागिन’ तो जरूर देखी होगी। फिल्म की कहानी अगर आपको याद हो तो दिखाया गया है कि कुछ लोग सांप को मारने की गलती कर देते हैं, जिसके बाद सांप उनसे मौत का बदला लेता है। सांप का और एक-एक करके सभी को मारने की कोशिश करता है। शामिल हो जाता है. ये फिल्म उस समय की सबसे बड़ी हिट थी, जिसे लोग आज भी देखना पसंद करते हैं.

दरअसल, भारत में कई लोग आज भी यह मानते हैं कि यह बात बिल्कुल सच है कि अगर कोई सांप को मारता है तो सांप उससे बदला लेने जरूर आता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें कितनी सच्चाई है?

सत्य क्या है?

जानकारों का कहना है कि इस बात में कोई सच्चाई नहीं है कि नागिन नागिन की मौत का बदला लेती है. दरअसल, इनकी याददाश्त इंसानों जितनी तेज़ नहीं होती और न ही ये जीव किसी सामाजिक बंधन में बंधे होते हैं कि किसी की मौत का बदला लेने के लिए उसका पीछा करें। यह महज एक भ्रम है, जो फिल्में देखने के कारण लोगों के मन में बस गया है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App