मुफ्त में बनवाएं अपना पैन कार्ड, जानें सबसे आसान तरीका

Get your PAN card made for free, learn the easiest way

नई दिल्ली. पैन कार्ड बनवाने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) एक खास तरह की सुविधा लेकर आने वाला है, जिसके तहत किसी भी टैक्सपेयर्स (Taxpayers) के पास आधार होने पर मुफ्त में ही पैन कार्ड जारी कर दिया जाएगा। दरअसल आप को बता दें कि इन्स्टैंट e-PAN कार्ड आवेदन के लिए आपके आधार की जरूरत होगी। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी की मदद से e-KYC प्रक्रिया को पूरा कर नया पैन कार्ड विभाग की ओर से जारी कर दिया जाएगा।

दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सड़क पर स्थापित होगा 3 डी स्कैनर

बता दें कि e-PAN भी पैन कार्ड की फिजिकल कॉपी की तरह ही वैधता मानी जाती है । आप को हम इस लेख में e-PAN भी पैन कार्ड के आवेदन के अप्लाई करने का तरीका बता रहा है। वही नया पर्मानेन्ट अकाउंट नंबर (Permanent Account Number) महज 10 मिनट में ही पीडीएफ फॉर्मेट में आवेदक को जारी कर दिया जाएगा। अगर आप लैमिनेटेड पैन कार्ड यानी फिजिकल कॉपी चाहते हैं तो 50 रुपये खर्च कर प्रिंट कॉपी भी मंगा सकते हैं।

ऑनलाइन माध्यम से आप कैसे पैन कार्ड के लिए आवेदन का तरीका

CTET Registration 2020: आवेदन करने की अंतिम तारीख, जानें डीटेल

स्टेप 1. सबसे पहले आप को e-Filing पोर्टल पर जाना होगा। इस पोर्टल पर आपको “Instant PAN through Aadhaar” सेक्शन में जाकर बायीं तरफ दिए गए “Quick Links” पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 2. इसी पेज पर “Get New PAN” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3. यहां क्लिक करने के बाद आपको अपना आधार नंबर देना होगा और OTP जेनरेट करने के लिए कैप्चा कोड डालना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा, जिसे आपको वैलिडेट करना होगा।

स्टेप 4. अगले स्टेप में आप आधार डिटेल्स को वैलिडेट के साथ पैन कार्ड आवेदन के लिए आपको E-mail ID भी वैलिडेट करने की जरूरत होगी।

स्टेप 5. यूनिक आइडेंटिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) से e-KYC डेटा को वैलिडेट करने के बाद आपको इन्स्टैंट पैन जारी कर दिया जाएगा।

स्टेप 6. अगले स्टेप में आप “Check Status/ Download PAN” के विकल्प पर क्लिक करने बाद आसानी से PDF फॉर्मेट में आप अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप E-mail ID आपके आधार डेटाबेस में रजिस्टर होगा तो आपको E-mail पर भी नया e-PAN भेज दिया जाएगा।