Aadhaar का पता बदलना हुआ आसान! mAadhaar APP से मिनटों में फॉलो करें ये स्टेप

Changing the address of Aadhaar is easy! Follow this step in minutes from mAadhaar APP,

आधार कार्ड Aadhaar Card देश के हर व्यक्ति के पास होना जरूरी बन गया है। कई बार आधार कार्ड Aadhaar Card में घर का पता गलत होने की वजह से कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। वही यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के ऐप से इस परेशानी का यानी कि आधार कार्ड Aadhaar Card
घर का पता गलत होने का सुधार किया जा सकता है । आज हम आप को इसी का बारे में बता रहे है। जिससे कि चंद मिनटों में यह काम किया जा सकता है ।

Samsung Galaxy A71: अमेज़न, सैमसंग डॉट कॉम पर हुआ लिस्ट, जानें कीमत और स्पेशिफेकशन

सबसे पहले अपने Smartphone में App प्ले स्टोर से डाउनलोड mAadhaar करें । बता दें कि ऐप को डाउनलोड करना आसान है अगर आप ऐप एंड्रॉइड या iOS दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है। डाउनलोड होने के बाद में mAadhaar App को ओपन करेंगे तो कुछ स्क्रॉल्स दिखाए देंगे, आपको स्क्रीन पर Welcome to mAadhaar लिखा दिखाई देगा। इसके नीचे आपको आपनी भाषा को चुनना होगा और फिर Continue पर क्लिक करना है।

कैसे mAadhaar App में बदले पता-

BSNL दे रहा Google Nest Mini को 199 प्रतिमाह पर खरीदने का ऑफर, जानें पूरी़ डीटेल

सबसे ध्यान देने वाली बात यह कि आपसे आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर मांगा जाएगा, जिसे एंटर करके Next पर टैप करना होगा। इस दौरान आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा,यहां आपको 4 डिजिट का पिन एंटर करना होगा बताए गए प्रोसेस को करें और अपना आधार नंबर एंटर करें और फिर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP मिलेगा जिसे एंटर करके उसे Verify करलें।

Samsung दे रहा Galaxy S20 series पर 5000 रुपए एक्सचेंज ऑफर, जानें डीटेल

इस दौरान आपको स्क्रीन के कई विकल्प में से जहां आपको एड्रेस अपडेट करने के लिए नीचे चार विकल्प Services, My Aadhaar Enrollment center और More पर Services पर क्लिक करना होगा, जिसमें से Update Address Online में जाकर अपना आधार नंबर एंटर करके Security captcha डालना होगा और फिर Request OTP पर टैप कर दें। इसके बाद एक बार फिर आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP आएगा और इसे एंटर करके Verify करें। इस पूरी प्रक्रिया के बाक आपसे पूछा जाएगा कि आप कैसे अपना एड्रेस अपडेट कराना चाहते हैं, जहां आपको via Address Proof और via Secret Code का ऑप्शन मिलेगा, जहां via Address Proof पर क्लिक करें।