Times Bull
News in Hindi

एम्‍स में बच्‍चों के लिए शुरू हुई ये सुविधा

एम्स में बच्चों में मस्तिष्क के विकास संबंधी विकार पर 24 घंटे की एक हेल्पलाइन और टेली परामर्श सेवा 12 अप्रैल को शुरू की गई
छोटे बच्‍चों में मस्तिष्‍क संबंधी विकार का पता आमतौर पर बहुत देर से चलता है और जब चलता है तब भी उसका इलाज देश में बहुत आम नहीं है। कुछ चुनिंदा अस्‍पताल ही ऐसा इलाज मुहैया करा पाते हैं। दिल्‍ली का एम्‍स ऐसा ही अस्‍पताल है जहां बच्‍चों के मस्तिष्‍क संबंधी विकारों के इलाज की अच्‍छी सुविधा उपलब्‍ध है। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने एम्स में बच्चों में मस्तिष्क के विकास संबंधी विकार पर 24 घंटे की एक हेल्पलाइन और टेली परामर्श सेवा 12 अप्रैल को शुरू की। यह हेल्पलाइन इस बीमारी के संबंध में मदद और सलाह चाहने वालों के लिए सहायक होगी। शुल्क हेल्पलाइन 1800-11-7776 का प्रबंधन चार प्रशिक्षित परामर्शदाता नर्सें करेंगी।

वे रेजिडेंट डॉक्टरों और बाल चिकित्सा विभाग के संकाय की देखरेख में काम करेंगी। एम्स इसी नम्बर पर एक महीने से लेकर 18 साल की तक उम्र के शख्स के लिए टेली परामर्श सेवा भी मुहैया कराएगा। अनुप्रिया पटेल ने कहा कि बीमार नवजातों को बचाने और पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर में सुधार के साथ ही, ऐसे बच्चों में मस्तिष्क के विकास संबंधी विकार से निपटने की चुनौतियों को भी अब प्रमुखता से देखा जाने लगा है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.