नई दिल्ली – आज के बिजी लाइफ स्टाइल और गलत खानपान के चक्कर में बहुत कम उम्र से ही लोगों को कोलेस्ट्रोल डायबिटीज और हार्ट संबंधी बीमारियों का शिकार होना पड़ रहा है। हाल ही में हुए रिसर्च के मुताबिक भारत में हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं, शहरों में लगभग 30 से 35 परसेंट लोग और ग्रामीण क्षेत्र में 20 से 25 लोग कोलेस्ट्रोल से पीड़ित हैं। स्वास्थ्य के प्रति बढ़ती लापरवाही और गलत लाइफस्टाइल के चलते लोग कोलेस्ट्रोल के शिकार होते जा रहे हैं। कोलेस्ट्रोल हाई ब्लड प्रेशर मोटापा किडनी में परेशानी और डायबिटीज समेत अन्य रोग से जूझ रहे हैं। ऐसे में बेहतर खानपान और एक्सरसाइज के मदद से बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं आप कोलेस्ट्रोल को कम कर सकते हैं।

वेजिटेरियन डाइट से ठीक हो सकता है

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आप अपने लाइफ में वेजिटेरियन डाइट को फॉलो करें, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में सब्जियां फल डेरी प्रोडक्ट होते हैं जो सेहत ठीक रखते हैं और इनसे मिलने वाली विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है, जोकि कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करती है।

जंक फूड से दूरी बनाएं

बर्गर, पिज्जा, चाउमीन, मोमोज़, मैगी, मीट प्रोडक्ट जैसे जंक फूड से दूरी बना लेना चाहि,ए क्योंकि इनमें मौजूद फैट औक केलोरी आपके शरीर में बहुत तेजी से कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और आपको जल्द ही कोलेस्ट्रॉल के मरीज समेत अन्य बीमारियों का शिकार बना सकता है। अगर आप वेज या मेडिटेरियन डाइट को फॉलो करते हैं और उसके साथ ही जंक फूड का सेवन करते हैं तो आपकी सारी मेहनत बेकार हो सकती है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल के खतरे से बचने के लिए अन हेल्थी फ़ूड से दूरी बनाए, क्योंकि अगर आप स्वस्थ रहेगा तो आप बीमारियों को अपने से कोसों दूर रख सकते हैं।


Latest News