Lifestyle: घर बैठे ऐसे जमाएं एकदम मक्खन जैसा दही, जानिए प्रोसेस

Avatar photo

By

Sanjay

Lifestyle: गर्मी के दिनों में दही का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इन दिनों तेज धूप और बढ़ते तापमान के कारण लू लगने का खतरा रहता है। इससे बचने के लिए आपको अपने आहार में दही को शामिल करना चाहिए।

क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है और यह पेट को ठंडा रखता है। दरअसल, दही बाजार में आसानी से उपलब्ध है। लेकिन, ज्यादातर लोग घर पर जमाई दही खाना पसंद करते हैं.

दही बनाना तो हर कोई जानता है, लेकिन अक्सर घर पर दही बनाते समय उसमें से पानी छूट जाता है या फिर कभी-कभी वह बहुत ज्यादा खट्टा हो जाता है। आज हम आपको 3 आसान टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप बाजार जैसा परफेक्ट दही तैयार कर सकते हैं।

गाढ़ा दही बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

एक बर्तन में करीब तीन चम्मच मिल्क पाउडर लें. – इसमें थोड़ा सा दही डालें और अच्छे से मिला लें. – फिर एक अलग बर्तन में दूध लेकर उबाल लें. जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें मिल्क पाउडर मिलाएं। फिर इसे अच्छे से मिला लें और ढककर कुछ घंटों के लिए रख दें। इससे दही गाढ़ा हो जाता है. – सबसे पहले दूध को उबाल लें. – ठंडा होने पर इसमें दही का जैम डालें. फिर इसे अच्छे से मिला लें और कुछ घंटों के लिए साफ कपड़े से ढककर रख दें। कुछ घंटों बाद आपका गाढ़ा दही तैयार हो जाएगा.

इसके अलावा आप दही जमाने के लिए माइक्रोवेव ओवन की मदद भी ले सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले दूध को गर्म कर लें और जब यह गुनगुना हो जाए तो इसमें फटा हुआ दूध मिला दें और फिर इस बर्तन को माइक्रोवेव में रख दें. इसके लिए अपने माइक्रोवेव को करीब 180 डिग्री पर दो मिनट के लिए प्रीहीट कर लें और फिर इसे बंद कर दें। इस विधि से भी दही जम जायेगा.

इन बातों का रखें ध्यान

  • दही बनाने के लिए हमेशा फुल क्रीम दूध का इस्तेमाल करें। पतला या पानी मिला हुआ दूध दही को गाढ़ा नहीं करता है।
  • दही जमाने के लिए मिट्टी का बर्तन बेहतर होता है. इससे दही गाढ़ा हो जाता है और उसमें मिट्टी की सोंधी सुगंध भी आ जाती है.
  •  दही को कभी भी बहुत गर्म दूध में जमने के लिए न रखें. इससे भी दही गाढ़ा नहीं होता है.
Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Join