Health Tips: महिलाएं 16 साल की दिखने के लिए खाए ये चीज, दिखेगी एकदम नौजवान लड़की

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips: जैसे-जैसे महिलाएं 50 की उम्र तक पहुंचती हैं, उनके शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। ऐसे समय में महिलाओं के शरीर को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर महिलाएं इस उम्र में अपने खान-पान का सही से ख्याल रखें तो उन्हें भविष्य में किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इसके लिए 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को रोजाना पर्याप्त मात्रा में कुछ पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। जिसके बेहद फायदे हैं. हम बात कर रहे हैं दलिया की जिसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 50 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को इसे अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं इसके क्या फायदे हैं?

दलिया खाने से वजन नियंत्रित करने में मदद मिलेगी

दलिया खाने से वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है. 50 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को अपने शरीर में महत्वपूर्ण बदलाव नजर आते हैं। जिसमें वजन बढ़ना भी शामिल है. इसलिए ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो स्वास्थ्यवर्धक हों और अनावश्यक वजन बढ़ाने में योगदान न दें।

दलिया खाने से कब्ज की समस्या से राहत मिलेगी

दलिया में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती है. प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर कम होने के कारण महिलाओं को कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है। इससे महिलाओं की पेल्विक फ्लोर मांसपेशियां भी काफी कमजोर होने लगती हैं।

दलिया में कई तरह के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।

दलिया में कई तरह के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो वजन कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें बीटाइन नाम का मेटाबॉलिक कंपाउंड पाया जाता है।

दलिया में फाइबर की मात्रा अधिक होती है

दलिया में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिसके कारण इसके सेवन से स्तन कैंसर का खतरा कम हो सकता है। एक शोध के मुताबिक, दलिया खाने से ब्रेस्ट कैंसर और कोलन का खतरा कम हो जाता है।

नोट: यहां दी गई किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह लेना जरूरी है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App