Health Tips: इन चार लोगों को भुलकर भी नहीं खाना चाहिए पपीता! होता है डबल नुकसान 

Avatar photo

By

Govind

Health Tips: पपीता एक ऐसा फल है, जिसे खाने से हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, कैंसर आदि जैसी कई खतरनाक बीमारियों से बचाव होता है। इसलिए कई लोग इसे नियमित रूप से सुबह खाली पेट खाते हैं। पपीता आहारीय फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।

इन फायदों के अलावा लोग इसके मीठे स्वाद के कारण भी इसे खाना पसंद करते हैं। पका पपीता ही नहीं बल्कि कच्चा पपीता भी खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है. कई लोग कच्चे पपीते की सब्जी भी बनाते हैं, जो बहुत स्वादिष्ट होती है. लेकिन इतने सारे फायदे होने के बावजूद हर किसी को पपीता नहीं खाना चाहिए। इस आर्टिकल में हम बताने जा रहे हैं कि किन लोगों को पपीता खाने से बचना चाहिए, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं।

गुर्दे की पथरी

पपीते में विटामिन सी पाया जाता है. इसलिए जिन लोगों को किडनी में पथरी है उन्हें इससे दूरी बनाकर रखनी चाहिए। पपीता खाने से गुर्दे की पथरी का आकार बढ़ सकता है और स्थिति खराब हो सकती है। ऐसा होने के पीछे कारण यह है कि विटामिन सी कैल्शियम ऑक्सालेट किडनी स्टोन के निर्माण का कारण बन सकता है। इसलिए किडनी स्टोन के मरीजों को पपीता नहीं खाना चाहिए.

प्रेग्नेंट औरत

गर्भावस्था के दौरान पोषण का विशेष ध्यान रखना चाहिए, लेकिन इसके लिए पपीता बिल्कुल न खाएं। गर्भावस्था के दौरान कच्चा या अधपका पपीता खाने से गर्भाशय में संकुचन हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें पपेन और लेटेक्स होता है, जो समय से पहले प्रसव को ट्रिगर कर सकता है। इससे गर्भपात जैसी स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान कच्चा या खराब पका हुआ पपीता न खाएं। इसके अलावा अगर पहले कभी गर्भधारण से जुड़ी कोई समस्या रही हो तो पपीता बिल्कुल न खाएं.

लेटेक्स एलर्जी

कई लोगों को लेटेक्स से एलर्जी होती है। उन लोगों को पपीते से परहेज करना चाहिए। पपीते में लेटेक्स होता है, जो एलर्जी का कारण बन सकता है। इससे रैशेज, छींकें आना, सांस लेने में दिक्कत, शरीर में सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

हृदय रोगी

पपीते में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। लेकिन अगर आपको दिल की कोई बीमारी है तो पपीता खाने से बचें. दरअसल, पपीते में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो दिल की धड़कनों को अनियमित कर सकते हैं। इसलिए हृदय रोगियों को पपीता नहीं खाना चाहिए।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow