Government Scheme: केंद्र सरकार दे रही 18 वर्ष से ऊपर की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: राज्य सरकार द्वारा 18 वर्ष से अधिक आयु की सभी महिलाओं के बैंक खाते में हर महीने ₹1000 की राशि जमा की जाएगी। यह योजना सरकार द्वारा 18 वर्ष से अधिक उम्र की लड़कियों और महिलाओं के लिए शुरू की गई है।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर लड़कियों और महिलाओं के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की जाती हैं, जिससे महिलाओं और लड़कियों को सीधा लाभ मिलता है। सरकार की ओर से ये योजनाएं शुरू की जा रही हैं ताकि महिलाओं को सशक्त बनाया जा सके.

इस प्रकार, हाल ही में राज्य सरकार ने महिलाओं और लड़कियों को ₹1000 देकर वित्तीय सहायता प्रदान करने की योजना शुरू की है, जो महिलाएं और लड़कियां इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। जो लोग पात्र होंगे उन्हें सरकार की ओर से प्रति माह ₹1000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

सरकार द्वारा शुरू की गई योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं और लड़कियों को अपने परिवार के भीतर निकटता से भाग लेने में सक्षम बनाना है। भारत सरकार द्वारा 4 मार्च 2024 को बजट पारित किया गया था, जिसमें यह योजना प्रारम्भ नहीं की गयी है। योजना का नाम महिला सम्मान योजना है. इस योजना के लॉन्च के समय सरकार द्वारा 200 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत यानी आवंटित किया गया है.

 

इस योजना में भाग लेने के लिए महिला को राज्य की स्थानीय निवासी होना चाहिए और किसी अन्य प्रकार की पेंशन योजना प्राप्त नहीं करनी चाहिए, अर्थात यदि वह किसी अन्य योजना में लाभ ले रही है, तो वह इसके लिए पात्र नहीं है। इसके अलावा मजदूर के रूप में काम करने वाली सरकारी कर्मचारी महिलाएं इस योजना के लिए बिल्कुल भी पात्र नहीं हैं।

 

 

महिला सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए महिला को राज्य की मूल निवासी होना चाहिए। इसके अलावा उसके पास मतदाता पहचान पत्र होना चाहिए और किसी स्कूल या कॉलेज में नामांकित होना चाहिए। उसकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा महिला का बैंक खाता भी आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए. आवश्यकता है

योजना में भाग लेने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

महिला सम्मान योजना से जुड़ने के लिए महिलाओं के पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना बहुत जरूरी है। मुख्य दस्तावेजों की बात करें तो इनमें महिला का जन्म प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो शामिल है।

इसके अलावा आधार कार्ड जो मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए। राशन कार्ड, बिजली, आवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता विवरण, आधार कार्ड और मतदाता पहचान पत्र होना भी बहुत जरूरी है।

इस योजना से जुड़ने वाली महिलाओं को सरकार द्वारा प्रति माह ₹1000 उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। इससे परिवार की महिलाओं की शक्ति कुछ हद तक मजबूत होगी। इसके अलावा सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से महिलाओं के साथ भेदभाव भी किया जा रहा है।

इस योजना का लाभ राज्य की लगभग 50 लाख महिलाओं को मिलेगा. इसके लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया है. सरकार द्वारा इस योजना की पहली किस्त जून या जुलाई में जारी की जाएगी, जो चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद चुनावों को ध्यान में रखते हुए जारी की जाएगी. कारण जारी नहीं किए गए हैं.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow