Investment Plan: आपको भी चाहिए कम निवेश पर ज्यादा मुनाफा! तो इस फार्मूले के तहत करें निवेश

Avatar photo

By

Govind

Investment Plan: हर कोई चाहता है कि उसके निवेश का पैसा दोगुना हो जाए। लेकिन यह इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपको काफी समय और धैर्य की जरूरत पड़ेगी. अगर आप सुरक्षित निवेश विकल्प में अपना पैसा दोगुना करना चाहते हैं तो किसान विकास पत्र में निवेश कर सकते हैं।

यह स्कीम सालाना 7.5 फीसदी चक्रवृद्धि ब्याज देती है. यह स्कीम 115 महीने यानी 9 साल 7 महीने में आपका पैसा दोगुना कर देती है। शेयर बाजार की बात करें तो कई ऐसे शेयर हैं जिन्होंने निवेशकों का पैसा दोगुना ही नहीं बल्कि 100 गुना तक बढ़ा दिया है। हालाँकि, यह काफी जोखिम भरा निवेश विकल्प है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे पता करें कि आपका पैसा कब दोगुना हो जाएगा।

72 का नियम

वित्तीय नियोजन में रूल ऑफ 72 काफी लोकप्रिय है। यह नियम बताता है कि किसी निवेश विकल्प में आपका पैसा कब दोगुना हो जाता है। नियम 72 को समझने के लिए, आप अपेक्षित वार्षिक रिटर्न दर को 72 से विभाजित करें। उदाहरण के लिए, आपने एक निवेश विकल्प में 1 लाख रुपये का निवेश किया है जो 8 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न दे रहा है। अब 72 को 8 से विभाजित करने पर परिणाम 9 आएगा। यह 9 आपके निवेश को दोगुना होने में लगने वाले वर्षों की संख्या है। यानी इस निवेश में आपके 1 लाख रुपये को 2 लाख रुपये बनने में 9 साल लगेंगे.

114 का नियम

इसी तरह, 114 का नियम आपको बताता है कि आपके निवेश को तीन गुना होने में कितना समय लगेगा। इस नियम में आपको 72 की जगह 114 का उपयोग करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि कोई निवेश आपको 10 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न दे रहा है, तो आपके पैसे को तीन गुना होने में 114/10 = 11.4 वर्ष लगेंगे। इस तरह इस निवेश में आपका पैसा तीन गुना होने में 11.4 साल लगेंगे.

144 का नियम

इसी तरह, नियम 144 का उपयोग करके हम यह पता लगा सकते हैं कि हमारे निवेश को चार गुना होने में कितना समय लगेगा। इसके लिए आपको फॉर्मूले में 72 की जगह 144 डालना होगा. जैसे कोई निवेश आपको 12 फीसदी सालाना रिटर्न दे रहा है. तो, इस निवेश में आपकी राशि को चौगुना होने में 144/12 = 12 साल लगेंगे। आप इस फॉर्मूले का उपयोग उल्टा भी कर सकते हैं यह पता लगाने के लिए कि इतने वर्षों में आपके निवेश को 4 गुना बढ़ाने के लिए कितने प्रतिशत वार्षिक रिटर्न की आवश्यकता होगी।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow