Times Bull
News in Hindi

बारिश के मौसम में भूलकर भी न करें ये गलतियां

मानसून की बौछारों का मजा ही अलग है, ऎसे मौसम में चाय-पकौड़े खाना, भिगना और दोस्तों के साथ घूमना हर किसी को पसंद है। लेकिन मानसून में बीमारियां भी जल्दी घर बनाने लगती है। बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि आप बारिश के मौसम में ये 10 गलतियां कभी ना करें,

बारिश में ज्यादा ना भीगे: बारिश में भीगना सबको पसंद होता है, लेकिन बारिश में भीगने के बाद साफ पानी से जरूर नहाएं। ज्यादा देर तक बारिश में भीगने से आपको सदी-जुकाम और बुखार हो सकता है। साथ ही इससे बाल टूटने की समस्या भी बढ़ जाती है।

गीले और गंदे कपड़े ना पहनें: बारिश के मौसम में गीले या गंदे कपड़े पहनने से आपको स्किन प्रोब्लस हो सकती है। इनसे स्किन पर रैशेज हो सकते हैं। गीले कपड़ों में बैक्टिरिया और फंगस हो सकती है। इसलिए बारिश के मौसम में बिल्कुल साफ और धुले हुए कपड़ पहनें।

जंक फूड ना खाएं: जंक फूड आपके शरीर के लिए किसी भी सीजन में अच्छा नहीं है, लेकिन बारिश के सीजन में तो इनसे पूरी तरह से दूरी बना लें। क्योंकि इस मौसम में जंक फूड खाने से सूजन और पेट में जलन जैसी समस्या पैदा हो सकती है।

अपने घर के बाहर पानी ना भरने दें: बारिश होने पर घर के आस-पास पानी भरने लगता है, जिसमें मच्छर पनपने लगते हैं। ये मच्छर ही आगे जाकर मलेरिया, डेंगू चिकनगुनिया का कारण बनते हैं, इसलिए अपने घर के बाहर हुए गढडों को भरवा दें जिससे उनमें पानी ना भरें।

बाल्टी और बर्तनों को भरकर ना रखें: घरों में बाल्टियों, बर्तनों आदि में पानी भरकर ना रखें। क्योंकि चिकनगुनिया जैसी बीमारियों के मच्छर साफ पानी में ही पनपते हैं। इसलिए बारिश के मौसम में बर्तनों को खाली और उल्टा करके रखें।

गंदगी ना फैलाएं: बारिश के मौसम में बीमारियां जल्दी घर करने लगती है, इसलिए अपने घर के आस-पास कूड़ा-करकट ना फैलाएं। अगर गंदगी फैलेगी और उसमें मच्छर मक्खियां पनपेगे, जो आपको बीमार कर सकते हैं।

स्ट्रीट फूड ना खाएं: आपको पानी-पूरी, चाट, समोसा जैसी बहुत पसंद है, लेकिन बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दें। बारिश के मौसम में सड़क पर पानी भर जाता है और वहीं स्ट्रीट फूड बनने से उनमें भी कीटाणू पैदा होने की आशंका बढ़ जाती है।

फलों और सलाद को काटकर ना रखें: कई बार हम वक्त बचाने के लिए फलों और सलाद को काटकर फ्रिज में रख देते हैं और बाद में उन्हें काम में लेते हैं। लेकिन बारिश के मौसम में कटे हुए फल और सलाद में बैक्टिरिया पैदा हो सकते हैं, इसलिए ऎसा करने से बचें।

कूलर का पानी बदले: अगर आप कूलर इस्तेमाल करते हैं तो समय-समय पर इसका पानी बदलते रहें। ज्यादा वक्त तक एक ही पानी रहने से कूलर बीमारियों का घर बनने लगता है, जो आपकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.