Xiaomi launched its first robot named CyberDog, these are awesome features

नई दिल्ली। चीनी इलेक्ट्रॉनिक्स मेकर Xiaomi ने साइबरडॉग (CyberDog) नाम का अपना पहला रोबोट लॉन्च किया है। खास बात यह है कि एक्सपेरिमेंटल, ओपन-सोर्स मशीन है जिसमें “अनएक्सपेक्टेड पॉसिबिलिटीज” हैं। साइबरडॉग दुनिया भर में ओपन सोर्स कम्युनिटी और डेवलपर्स के लिए रोबोटिक्स में Xiaomi की एंट्री की पुष्टि करता है।

साइबरडॉग में क्या-क्या है खास

  • Xiaomi के ब्लॉग पोस्ट में साइबरडॉग को ‘पावरफुल, सटीक और फुर्तीला’ बताया गया है।
  • रोबोट Xiaomi के इन-हाउस विकसित सर्वो मोटर्स को पैक करता है जो शानदार स्पीड, एजिलिटी और मोशन की एक डिटेल्ड सीरीज में ट्रांसलेट करता है।
  • मैक्सिमम टॉर्क आउटपुट और 32N·m/220Rpm तक की रोटेशन स्पीड के साथ, साइबरडॉग 3.2m/s तक हाई-स्पीड मूवमेंट और बैकफ्लिप जैसे मुश्किल कामों को करने में सक्षम है।
  • यह एनवीडिया जेटसन जेवियर एनएक्स प्लेटफॉर्म पर चलता है, जो एंबेडेड और एज सिस्टम के लिए एआई सुपरकंप्यूटर है।
  • Xiaomi का कहना है कि साइबरडॉग बिना किसी रोक-टोक के अपने सेंसर सिस्टम से बड़े पैमाने पर कैप्चर किए गए डेटा को प्रोसेस कर सकता है।
  • साइबरडॉग के बाहरी इंटरफ़ेस में तीन टाइप-सी पोर्ट और एक एचडीएमआई पोर्ट शामिल हैं, जिनका इस्तेमाल डेवलपर्स द्वारा हार्डवेयर ऐड-ऑन या सॉफ्टवेयर सिस्टम को जोड़ने के लिए किया जा सकता है, चाहे वह सर्च लाइट हो, पैनोरमिक कैमरा, मोशन कैमरा, LiDAR, या और कुछ।
  • साइबरडॉग में टच सेंसर, कैमरा, अल्ट्रासोनिक सेंसर, जीपीएस मॉड्यूल और बहुत कुछ शामिल हैं।
  • यूजर वॉयस असिस्टेंट का उपयोग वेक वर्ड सेट करके साइबरडॉग को कमांड और कंट्रोल करने के लिए कर सकते हैं, या बस इसके साथ रिमोट और स्मार्टफोन ऐप का उपयोग कर सकते हैं।
  • रोबोट एक विज़न सेंसर सिस्टम के साथ आता है जो साइबरडॉग को रियल टाइम में अपने एनवायरमेंट को एनालाइज करने, नेविगेशनल मैप बनाने, अपने डेस्टिनेशन की प्लानिंग करने और मुश्किलों से बचने की अनुमति देता है। इसके साथ ही यह इंसानों के हाव-भाव और चेहरे की पहचान भी कर सकता है।

कितनी है साइबरडॉग की कीमत
कंपनी इस रोबोट की शुरुआत में केवल 1000 यूनिट लॉन्च करने की योजना बना रही है और उनमें से प्रत्येक की कीमत 9,999 युआन या लगभग 1,14,000 रुपए होगी। जानकारी के लिए आप को बता दें कि Xiaomi इस प्रोडक्ट को भारत में लाएगा। हालांकि इस पर भी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts