नई दिल्लीः हाल में देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने प्रीपेड प्लान की कीमत में इजाफा किया है, जिससे करोड़ों यूजर्स की जेब पर बोझ भी बढ़ गया है। दूसरी ओर भारत की सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल देश के सभी हिस्सों में 4जी सेवा शुरू करने जा रही है। इस बीच बीएसएनएल का एक प्लान ऐसा भी है, जिसमें बंपर सुविधाएं मिल रही हैं।

भारत संचार निगम लिमिटेड ने योजना का नाम STV_94 रखा है और जैसा कि नाम से पता चलता है, इस योजना की कीमत उपभोक्ताओं को केवल 94 रुपये होगी। एक नजर डालते हैं कि नए पेश किए गए बीएसएनएल 94 रुपये के प्रीपेड रिचार्ज प्लान के साथ सभी ग्राहकों को क्या मिलेगा।

वहीं, बीएसएनएल के 94 रुपये वाले प्रीपेड प्लान के साथ ग्राहकों को 75 दिनों की वैलिडिटी मिलती है। इसके अलावा, उन्हें 60 दिनों के लिए मुफ्त कॉलर ट्यून सेवा का आनंद लेने को मिलता है। डेटा लाभ के संदर्भ में, 3GB मुफ्त इंटरनेट डेटा प्राप्त होता है। इससे भी अच्छी बात यह है कि यह डेटा बिना किसी दैनिक सीमा के आता है, जिसका अर्थ है कि कोई भी इसे 75 दिनों के दौरान कभी भी उपयोग कर सकता है।

साथ ही, टेल्को अपने यूजर्स को 100 वॉयस मिनट भी दे रहा है। इन 100 मिनटों का उपभोग ग्राहक बीएसएनएल नेटवर्क और/या देश में किसी अन्य नेटवर्क का उपयोग करने वाले किसी व्यक्ति से बात करते समय कर सकते हैं। एक्सपायरी के बाद यूजर्स को 30 पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क देना होगा।

सिर्फ यह प्लान ही नहीं, बीएसएनएल का 75 रुपये का प्रीपेड रिचार्ज प्लान भी काफी प्रभावशाली लगता है। 75 रुपये का भुगतान करके, उपयोगकर्ताओं को 50 दिनों की अच्छी अवधि के लिए नेटवर्क की सेवाओं का आनंद लेने को मिलता है। उपयोगकर्ताओं को बिना किसी दैनिक सीमा के फिर से 2GB हाई-स्पीड इंटरनेट डेटा प्राप्त होता है। साथ ही, उपभोक्ता को 100 मिनट की मुफ्त कॉलिंग भी प्रदान की जाती है।

Recent Posts

Sachin Kumar

साल 2018-20 तक हरिभूमी में डेस्क पर काम किया, जहां खबरों की प्रुखता पर प्लानिंग की।...