नई दिल्ली: आधुनिक समय होने के बावजूद आज भी कई घटों बिजली चली जाती है। कई बार इनवर्टर होने के बावजूद भी बिजली चली जाती। इसका सबसे ज्यादा असर गर्मियों में होता है, क्योंकि ऐसे में घंटों बिना पखें के रहना पड़ता है। ऐसे में गर्मी में रहना बड़ा मुश्किल होता है। इस तरह गर्मी में कोई भी काम करने में भी मन नहीं लगता है। लेकिन सोचिए अगर कोई ऐसा पंखा हो, जो बिजली रहे या न रहे और इन्वर्टर चार्ज रहे ना रहे, लेकिन पंखा चलता रहे हैं। अब ऐसा हो तो समझो कमाल हो जाए। चलिए हम आपको ऐसे ही कुछ पंखों के बारे में बताते हैं, जिनको चलाने के लिए किसी बिजली की जरूरत नहीं होगी, लेकिन फिर भी घंटों तक चलेंगे।

ये भी पढ़ें- Weather Alert: बिजली गिरने के खतरे से स्कूलों की छुट्टी, इन राज्यों में होगी आफत की बारिश

हम आपको पोर्टेबल फैन के बारे में बताएंगे, यह आपको गर्मी में कई घंटों हवा देंगे। इन्हें पहले चार्ज कर सकते हैं। इसे चलाने के लिए किसी बिजली या  इनवर्टर की जरूरत नहीं होगी।

Bajaj PYGMY Mini 10W Fan

इस पोर्टेबल फैन में लिथियम आयरन बैटरी का इस्तेमाल हुआ है। यह कीमत में किफायती है और एक बार  फुल चार्ज करके 4 घंटे तक चलता है। यह फैन यूएसबी चार्जर से चार्ज होगा।

ये भी पढ़ें- बालों में घी लगाने से मिलते हैं ये 5 बेहतरीन फायदे, नहीं होगी पार्लर जाकर हजारों रुपए खर्च करने की जरूरत

Fippy MR-2912 Rechargeable Battery Table Fan

इस फैन को यूएसबी और AC DC मोड के जरिए इसे आसानी से चला सकेंगे। इस फैन को दीवार पर भी टांग सकते हैं। अमेजन की वेबसाइट पर यह फैन  3,299 रुपये में उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें- राम बन जीजा ने रावण साले को मारने की दी धमकी, जानें आगे फिर क्या हुआ


Latest News