Homeगैजेटराशन कार्डधारकों की चमकी किस्मत, मोदी सरकार ने लिया ऐसा फैसला कि...

राशन कार्डधारकों की चमकी किस्मत, मोदी सरकार ने लिया ऐसा फैसला कि उछल पड़े 80 करोड़ गरीब

नई दिल्लीः कोरोना वायरस संक्रमण महामारी की पहली लहर से मोदी सरकार गरीबों की मदद को आगे आ रही हैं, जिनके लिए कई जबरदस्त योजनाएं चला रखी हैं। अगर आप भी ऐसी योजाओं का फायदा ले रहे हैं तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है।

सरकार ने हाल ही में गरीबी श्रेणी में आने वाले राशन कार्डधारकों को तगड़ा गिफ्ट दिया है, जिसे जानकर सब खुश हो रहे हैं। मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को आगे एक साल के लिए बढ़ा दिया है, जिसके तहल दिसंबर 2023 तक फ्री राशन दिया जाना है।

इसका फायदा करीब 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को होगा। इतना ही नहीं इसके अलावा भी केंद्र सरकार ने राशन कार्डधारकों के लिए बेहतरीन सुविधा का ऐलान कर दिया है, जिसे जानकर आपका कलेजा भी खुश जाएगा। सरकार ने अब एक ऐसी सुविधा शुरू कर दी है, जिससे आप देशभर में कहीं से राशन ले सकेंगे।

अगर आप प्रवासी हैं तो भी आपको आराम से राशन मिल जाएगा, जिसके लिए कहीं धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। सरकार ने इसके लिए वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम को देशभर में लागू कर दिया है। इसके बाद हर किसी के चेहरे पर काफी खुशी देखने को मिल रही है। माना जा रहा है कि सभी राशन दुकानदारों पर ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल डिवाइस जरूरी कर दी है। पूरे भारत में सरकार के इस फैसले का असर भी देखने को मिल रहा है।

इसे भी पढ़ेंः Indian Railway: ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे क्यों बना होता है X का निशान, मतलब जानकर छूट जाएगा पसीना

20 रुपये का नोट बदल देगी किस्मत, रातों रात हो जाएंगे लखपति, केवल करना होगा ये काम

  • इस नियम में किया गया संशोधन

केंद्र सरकार की ओर से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून में कुछ बदलाव भी किया गया है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के अनसुार गरीबों को सही मात्रा में राशन का लाभ मिलना आवश्यक होगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने राशन की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक प्‍वाइंट ऑफ सेल (EPOS) उपकरणों को इलेक्ट्रॉनिक तराजू के साथ जोड़े जाने के लिए खाद्य सुरक्षा कानून में संशोधन कर दिया गया है। नए साल पर सरकार का यह फैसला बड़ी स1गात के रूप में देखा जा रहा है।

  • अब कहीं से भी ले सकेंगे राशन का लाभ

    राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून में बदलाव के बाद अब आप कहीं से भी राशन की सुविधा का लाभ ले सकते हैं, जिसके लिए कुछ जरूरी शर्तों का पालन करना होगा। अगर आप यूपी में रहते थे, किसी वजह से दिल्ली या बिहार चले गए तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।

यहां आकर भी आपको राशन कार्ड दिखाते ही गेंहू और चावल के साथ सभी सामग्री का लाभ आराम से मिल जाएगा, जिसके लिए किसी शर्त का पालन करने की जरूरत नहीं हगी। इसके लिए सरकार की ओर से मशीने से दी गई हैं। ये मशीनें ऑनलाइन मोड के साथ ही ऑफलाइन भी काम करेंगी। इससे किसी भी पात्र का कम राशन नहीं मिलेगा इतना ही नहीं गड़बड़ी पर कार्रवाई का प्रावधान बनाया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की ओर से अब गरीबों के लिए तमाम ऐसी स्कीम चलाई जा रही हैं, जिससे लोग मालामाल होने का ख्वाब पूरा कर रहे हैं।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular