नई दिल्ली। Apple (एप्पल) ने अपने अगली पीढ़ी के स्मार्टफोन iPhone 14 को लेकर काम करना शुरू कर दिया है। खबर है कि एपल कंपनी सितंबर 2022 में चार मॉडल लॉन्च करेगी। आने वाले मॉडल में iPhone 14, 14 Max, 14 Pro और 14 Pro Max हो सकते हैं। इसका मतलब है कि कंपनी को मिनी मॉडल से छुटकारा मिल जाएगा।

IPhone 14 लाइनअप के स्टैंडर्ड iPhone 14 में 6.1-इंच की नोकदार स्क्रीन होने की उम्मीद है, जिसमें 60 हर्ट्ज का रिफ्रेश रेट होगा, जबकि मैक्स मॉडल में 6.7-इंच की नोकदार स्क्रीन होगी. IPhone 14 Pro और Pro Max में क्रमशः 6.1-इंच और 6.7-इंच स्क्रीन होने की बात कही गई है, जिसमें 120Hz रिफ्रेश रेट पंच-होल कटआउट है।

एक नई रिपोर्ट के अनुसार एप्पल ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि वह आईफोन 14 मैक्स स्मार्टफोन पर किस प्रकार का डिस्प्ले पेश करना चाहता है। कथित तौर पर भ्रम 60Hz LTPS डिस्प्ले और 120Hz LTPO पैनल के बीच है। अगर कंपनी 120Hz LTPO डिस्प्ले के लिए जाती है, तो उसे सैमसंग से पैनल खरीदने होंगे, जिसका OLED LTPO तकनीक पर एकाधिकार है। दक्षिण कोरियाई दिग्गज iPhone 13 प्रो और 13 प्रो मैक्स मॉडल के लिए भी पैनल की आपूर्ति कर रहे हैं।

हालांकि, Apple अपनी सप्लाई चेन में विविधता लाने और सैमसंग पर अपनी निर्भरता को कम करने की कोशिश कर रहा है, यही वजह है कि कंपनी LG और BOE जैसे निर्माताओं से पैनल की हिस्सेदारी बढ़ा रही है. उस स्थिति में, iPhone 14 Max 60Hz LTPS पैनल के साथ समाप्त हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि एलजी एलटीपीओ तकनीक के साथ ओएलईडी डिस्प्ले का उत्पादन करने में सक्षम नहीं है और अगले साल कुछ पेश करने की उम्मीद है. दूसरी ओर, चीन स्थित बीओई से इसी तरह की तकनीक 2023 तक उपलब्ध होने की उम्मीद नहीं है।

Recent Posts

Latest Hindi News: Timesbull पर पढ़ें हिन्दी न्यूज़ देश और दुनिया से, जाने व्यापार, बॉलीवुड, खेल...