Times Bull
News in Hindi

ये हैं वर्ल्ड की टॉप यूनिवर्सिटीज, भारत की नहीं है एक भी

सेंटर फॉर वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स ने दुनिया की टॉप 10 यूनिवर्सिटीज की लिस्ट जारी की है। टॉप फाइव में यूके की दो यूनिवर्सिटी शामिल हैं, जबकि एक बार फिर अमरीकन यूनिवर्सिटीज ने बाजी मारी है। दुनिया की टॉप 10 यूनिवर्सिटीज पर एक नजर

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की स्थापना 1891 में रेलवे टायकून लीलैंड स्टैनफोर्ड ने अपने बेटे की याद में की थी, जिसकी 16 साल की उम्र में मौत हो गई थी। यहां के एक्स-स्टूडेंट्स ने हेवलेट पैकर्ड और गूगल जैसी बड़ी कंपनी बनाई। इसमें अभी सात हजार से ज्यादा अंडरग्रेजुएट और चार हजार से ज्यादा पोस्ट ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स हैं।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी अमरीका की यह सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है, जिसकी स्थापना 1636 में की गई। इसके पहले संरक्षक जॉन हार्वर्ड के नाम पर यूनिवर्सिटी का नामकरण किया गया। 40 से ज्यादा नोबेल विजेता यहां से निकले हैं। इसमें 23 सैटेलाइट्स में 10 फैकल्टी और रेडक्लिफ इंस्टीट्यूट फॉर एडवांस्ड स्टडी है।

अपनी स्थापना के 150 साल में मेसाचूसट्स इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) ने 70 से ज्यादा नोबेल विजेता तैयार किए हैं, जिनमें से आठ इसकी वर्तमान फैकल्टी में शामिल हैं। 168 एकड़ के इसके चाल्र्स रिवर कैम्पस में 10 हजार से ज्यादा छात्रों को आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग, इंजीनियरिंग, ह्यूमैनिटीज, आट्र्स एंड सोशल साइंसेज, मैनेजमेंट, साइसेंज और हैल्थ साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इंग्लैंड के कैम्ब्रिज शहर में है यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज। यह अंग्रेजीभाषी देशों में दूसरी सबसे पुरानी और यूरोप में चौथी सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है। वर्तमान में इसके साथ 31 कॉलेज, 100 विभाग, फैकल्टीज और सिंडिकेट और छह स्कूल संबद्ध हैं। इसमें 17 हजार स्टूडेंट्स एनरोल हैं, जिनमें 120 देशों के एक हजार अंतरराष्ट्रीय स्टूडेंट्स शामिल हैं। गौरतलब है कि 1209 में शहरवासियों से हुए विवाद से ऑक्सफोर्ड छोड़कर निकले प्रबुद्धजनों के संगठन ने इस विश्वविद्यालय की नींव रखी थी।ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी को संयुक्त रूप से ऑक्सब्रिज कहा जाता है।

इंग्लैंड के 26 प्रधानमंत्री, दुनिया के 30 चर्चित दूसरे नेता, कैंटर्बरी के 12 संतों और आर्कबिशप ने यहां शिक्षा-दीक्षा ग्रहण की है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की स्थापना 13वीं शताब्दी में हुई थी। दुनिया की बाकी तीन सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी में शामिल ऑक्सफोर्ड में फिलहाल 12 हजार से ज्यादा अंडरग्रेजुएट स्टूडेंट्स हैं। यहां 38 कॉलेज और छह स्थायी निजी रिहाइशी हॉल हैं।

इंग्लैंड कोलंबिया यूनिवर्सिटी के एक्स-स्टूडेंट्स में अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा भी शामिल हैं। दुनिया के किसी दूसरे संस्थान की तुलना में यहां से ज्यादा नोबेल विजेता निकले हैं। इसके तीन अंडरग्रेजुएट, 13 ग्रेजुएट और प्रोफेशनल स्कूल हैं।

वर्ष 1868 में स्थापित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में विटामिन ई. और फ्लू के वाइरस की पहचान की गई थी। यहां के 20 से ज्यादा फैकल्टी मेम्बर्स ने नोबेल पुरस्कार जीता है। आज यहां की स्टूडेंट बॉडी में 36 हजार से ज्यादा मेम्बर्स हैं, जिनमें 10 हजार से ज्यादा पोस्ट ग्रेजुएट हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में अंडरग्रेजुएट से ज्यादा पोस्ट ग्रेजुएट की तादाद है। 1890 में इसकी स्थापना जॉन डी. रॉकफेलर, शिकागो के फंड से हुई थी। फिलहाल इसमें 125 रिसर्च इंस्टीट्यूट और सेंटर्स हैं।

प्रिंसटन यूनिवर्सिटी अमरीका का चौथा सबसे पुराना इंस्टीटयूट है। इसमें 1100 फैकल्टी मेम्बर्स, 34 विभाग हैं। इसके अलावा स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर, स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग और अप्लाइड साइंसेज और वुडरॉ विल्सन स्कूल ऑफ पब्लिक एंड इंटरनेशनल अफेयर भी है। अभी यहां 98 देशों के साढ़े सात हजार स्टूडेंट्स हैं।

कॉर्नेल यूनिवर्सिटी की स्थापना 1865 में एंड्रयू डिक्सन वाइट ने की थी, जिनका मकसद सभी को वंश और धर्म का भेदभाव किए बगैर शिक्षा प्रदान करना था। यहां अभी 20 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स और छह हजार से ज्यादा फैकल्टी हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.