UTET Result 2019 उत्तराखंड ऑनलाइन कैसे चेक करें

UTET Result 2020: उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (UBSE) उत्तराखंड TET रिजल्ट घोषित करने और मेरिट लिस्ट के साथ अंकों में कटौती करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यूबीएसई टीईटी परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार ubse.uk.gov.in पर आधिकारिक पृष्ठ से परिणाम की जांच कर सकते हैं। उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा 6 नवंबर 2019 को आयोजित की गई है। यूके बोर्ड को 9 जनवरी 2020 को http://www.uktet.com/result2019/secure/result.aspx पर UTET परिणाम घोषित किया जाएगा। आधिकारिक वेबसाइट से UTET परिणाम का पूरा विवरण देखें।

नवीनतम अपडेट: – उत्तराखंड टीईईटी रिजल्ट 2019 ऑफिसियल जारी कर दिया गया है, परिणाम का नंबर निचे दिया गया है!

उत्तराखंड टीईटी परिणाम 2019-2020

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (UBSE) वह प्राधिकरण है जो उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (UTET) आयोजित करता है। यूटीईटी परीक्षा उन सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य है जो शिक्षण में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं। UTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं – प्राथमिक शिक्षक के लिए पेपर I (कक्षा I से V तक) और प्राथमिक शिक्षक के लिए पेपर- II (कक्षा छठी से आठवीं)। इस वर्ष यूबीएसई बोर्ड ने 6 नवंबर 2019 को यूटीईटी परीक्षा आयोजित की है। परीक्षा प्राधिकरण को दिसंबर 2019 के महीने में (अस्थायी रूप से) यूटीईटी परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। सभी दिखाई देने वाले उम्मीदवार आधिकारिक साइट से यूके टीईटी पेपर I और पेपर II परिणाम की जांच कर सकते हैं। नीचे दिए गए अनुभाग से पूरा विवरण देखें।

UBSE UTET 2019 परीक्षा विवरण परीक्षा प्राधिकरण उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (UBSE) का नाम टेस्ट उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (UTET) का नाम प्रश्न पत्र पेपर I (प्राथमिक शिक्षक के लिए) और पेपर- II (प्रारंभिक शिक्षक) नौकरी करने का स्थान उत्तराखंड UTET परीक्षा तिथि 6 नवंबर 2019 UTET रिजल्ट रिलीज़ की तारीख 9 जनवरी 2020 अनुच्छेद श्रेणी के आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in

www.ubse.uk.gov.in UTET परिणाम 2019 पेपर 1 और 2

उत्तराखंड स्कूल शिक्षा बोर्ड राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है। यूके बोर्ड हर साल उन उम्मीदवारों के लिए टीईटी परीक्षा आयोजित करता है जो सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं। स्कूल और निजी स्कूल। UTET पेपर I और II ने 6 नवंबर को विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया है। अब सभी प्रकट उम्मीदवार बेसब्री से UTET परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं और इसके लिए ऑनलाइन खोज कर रहे हैं। उम्मीदवार पंजीकरण आईडी और पासवर्ड विवरण का उपयोग करके यूटीईटी परिणाम ऑनलाइन देख सकते हैं। परिणाम विवरण की जांच करने के बाद, भविष्य के उपयोग के लिए स्कोरकार्ड की एक हार्ड कॉपी लें।

UTET कट ऑफ मार्क्स

कट ऑफ अंक न्यूनतम योग्यता अंक हैं जो परीक्षा प्राधिकरण द्वारा तय किए गए हैं। उम्मीदवारों को कट ऑफ अंकों के बराबर या अधिक परीक्षणों में अंक प्राप्त करने चाहिए। कट ऑफ अंक तैयार किया जाएगा सीटों की संख्या, प्रदर्शित छात्रों की संख्या, उम्मीदवारों की संख्या और आरक्षण श्रेणी पर निर्भर करता है। दिखने वाले उम्मीदवारों को श्रेणीवार कट ऑफ और मेरिट सूची जानना आवश्यक है। जो उम्मीदवार परीक्षा में उत्तीर्ण होते हैं, वे यूके टीईटी 2019 का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए पात्र होते हैं। उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका से श्रेणीवार न्यूनतम अर्हक अंक की जांच कर सकते हैं।

श्रेणी न्यूनतम अर्हक अंक

सामान्य श्रेणी 60%

ओबीसी / पीडब्ल्यूडी श्रेणी 50%

एससी / एसटी श्रेणी 40%

UTET Result 2019 उत्तराखंड ऑनलाइन कैसे चेक करें

चरण 1: यूबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट @ ubse.uk.gov.in पर जाएं

चरण 2: फिर विभाग परीक्षा / UTET पृष्ठ लिंक की जाँच करें और इसे खोलें।

चरण 3: मुख पृष्ठ से नवीनतम घोषणाओं की जाँच करें।

चरण 4: UTET परिणाम लिंक खोजें और इसे खोलें।

चरण 5: अपना पंजीकरण आईडी और पासवर्ड (जन्म तिथि) रिक्त स्थान में दर्ज करें।

चरण 6: सबमिट बटन दबाएं और परिणाम प्रदर्शन की प्रतीक्षा करें।

चरण 7: परिणाम विवरण जांचें और स्कोरकार्ड डाउनलोड करें।

चरण 8: भविष्य में उपयोग के लिए परिणाम शीट का एक प्रिंटआउट लें।

UBSE बोर्ड ने 6 नवंबर 2019 को उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (UTET) आयोजित की है। 9 जनवरी 2020 को यूके टीईटी रिजल्ट जारी किया गया है। आपको यूटीईटी परिणाम और कटऑफ मार्क्स आदि के लिए इस पृष्ठ पर जाना होगा।

UTET 2019 के बारे में

UTET 2019 परीक्षा नवंबर 2019 को आयोजित की गई थी और अस्थायी उत्तर कुंजी 13 नवंबर को जारी की गई थी और 23 नवंबर 2019 तक आपत्ति उठाई जा सकती थी।

UTET में दो पेपर होते हैं। पेपर I कक्षा I से कक्षा V के लिए पढ़ाने के लिए पात्रता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के लिए है और पेपर II कक्षा VI से कक्षा VIII के लिए है।

यूटीईटी 2019 यूबीएसई से संबद्ध स्कूलों में पढ़ाने के लिए उम्मीदवारों की योग्यता को प्रमाणित करने के लिए आयोजित किया जाता है और यह वार्षिक परीक्षा है। UTET 2019 परीक्षा में 100,000 से अधिक उम्मीदवार भाग लेते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here